GST नेटवर्क पर शनिवार से भरें रिटर्न फाइल, ये हैं नियम!

Edited by: Shiwani_Singh Updated: 04 Aug 2017 | 03:48 PM
detail image

नई दिल्ली। पूरे देश में 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद अब टैक्स रिटर्न भरना शुरू हो गया है। शनिवार से आप अपने टैक्स रिटर्न भर सकते हैं। जी.एस.टी. नेटवर्क के सी.ई.ओ. नवीन कुमार ने गुरुवार को कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के तहत पहला टैक्स रिटर्न शनिवार से भरा जा सकता है। यह सुविधा 20 अगस्त तक खुली रहेगी।

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी: GST में जल्द खत्म होंगे 12 और 18 फीसदी के स्लैब !

उन्होंने बताया कि कंपनियां जुलाई के लिए 5 अगस्त से जीएसटी नेटवर्क के पोर्टल पर अपना पहला जीएसटी रिटर्न फाइल कर सकती हैं और टैक्स भुगतान कर सकती हैं।जुलाई और अगस्त के लिए जीएसटी रिटर्न जी.एस.टी. नेटवर्क पोर्टल पर जी.एस.टी.आर. 3बी फॉर्म भरकर पूरा किया जाएगा।

कुमार ने कहा, हम अंतरिम रिटर्न फॉर्म जीएसटीआरबी भरने की सुविधा पांच अगस्त तक शुरू करेंगे और जुलाई में कारोबार करने वाली किसी भी पंजीकृत इकाई को रिटर्न फाइल करना होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटीएन ने टैक्स कलेक्शन के लिए रिजर्व बैंक द्वारा अधिकृत 25 बैंकों के साथ गठजोड़ किया है।

यह भी पढ़ेंः 1 अगस्त से पेट्रोल-डीजल के दाम से होगी जेब ढीली, जानिए वजह

उन्होंने बताया कि उत्पाद शुल्क, सेवा कर तथा वैट का भुगतान करने वाले 71.30 लाख से अधिक करदाता जीएसटीएन पोर्टल से जुड़ चुके हैं। इसके साथ 13 लाख नए पंजीकरण हुए। इन कंपनियों को जुलाई के लिए अंतिम जीएसटी रिटर्न 10 अगस्त के बजाय पांच सितंबर तक भरना होगा।

कंपनियों को अगस्त के लिए बिक्री रसीद 10 अगस्त के बजाय 5 सितंबर तक देना होगा। सितंबर के लिए बिक्री रिटर्न 10 अक्टूबर तक भरना होगा। जुलाई और अगस्त के लिए जीएसटी रिटर्न जीएसटी नेटवर्क पोर्टल पर जीएसटीआर 3बी फार्म भरकर भरा जाएगा।