आ गई हवा में उड़ने वाली फ्यूचर कार 'TF-X'

Edited by: Editor Updated: 14 Nov 2016 | 06:29 PM
detail image

नई दिल्ली। आपने कई बार फ्यूचर कार के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या है वह कॉन्सेप्ट और कैसे वह काम करेगा, शायद इसका पता आपको नहीं होगा। भविष्य में आने वाली यह कार न केवल सड़कों पर चलेगी, बल्कि हवा में उड़ेगी भी।

उड़ान भरते समय यह कार उसी तरह काम करेगी, जिस तरह एक हैलीकॉप्टर करता है। इसे उड़ान भरने और लैंड करने के लिए किसी रनवे की जरूरत भी नहीं है। वहीं सड़कों पर यह कार सामान्य कारों की तरह ही ड्राइव होगी।

इस कार का नाम है TF-X, जिसे टेराफुगिया कंपनी डिजाइन कर रही है। दिखने में यह कार सामान्य तो नज़र नहीं आती, लेकिन चलने में पूरी तरह से सामान्य लग्ज़री कार जैसी ही है। अगर आपने प्रियंका चोपड़ा स्टारर फिल्म लव स्टोरी 2050 देखी है तो आप इस कार के बारे में अच्छी तरह समझ सकते हैं।

यह 4 सीटर कार है जिसमें हाईब्रिड विंग (पंख) लगे हैं जो उड़ने में मदद करते हैं। इस कार में 300एचपी का इंजन और एक बैटरी भी लगी है। मजे की बात यह है कि इस कार में लगी बैटरी को चार्ज करने की जरूरत नहीं है।

यह इंजन के चलने से ही चार्ज हो जाती है। उड़ान भरने के लिए या टेकऑफ करने के लिए इस सेमी प्लेन कार को किसी रनवे की जरूरत नहीं होगी।

टेक्निकल स्पेक्स की बात करें तो यह कार 227 किलोतक का लोड उठा सकती है। स्पीड करीब 160 किमी प्रति घंटा और माइलेज 6.7 लीटर में 100 किमी. है। फिलहाल कीमतों का पता नहीं चला है लेकिन यह करोड़ों में होगी। इस कार के साल 2021 तक मार्केट में आने की उम्मीद है।