दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री तोमर की LLB डिग्री रद्द

Edited by: Ankur_maurya Updated: 20 Mar 2017 | 08:06 PM
detail image

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री रहे जितेंद्र सिंह तोमर की एलएलबी डिग्री को बिहार में स्थित तिलक मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी (टीएमबीयू) ने रद्द कर दी है। उनकी डिग्री का यह मामला 2015 में समाने आया था और उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

इस मामले में टीएमबीयू के प्रो-वाइस चांसलर ए के रॉय ने बतया कि यूनिवर्सिटी सिंडीकेट ने परीक्षा बोर्ड के निर्णय को स्वीकार कर लिया है। इसके तहत आप विधायक और दिल्ली के पूर्व मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर की एलएलबी की डिग्री रद्द कर दी गई है। सीनेट की सोमवार की हुई बैठक में इस पर मुहर लगाई गई।

यह भी पढ़ें- अब ट्रैक पर बिना ड्राइवर के दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो

टीएमबीयू अब इसकी अधिसूचना जारी करेगा। तोमर ने गलत माइग्रेशन प्रमाणपत्र के आधार पर टीएमबीयू में दाखिला लिया था। पूर्व में टीएमबीयू के सिंडिकेट, अनुशासन समिति ने डिग्री रद्द करने की अनुशंसा की थी। टीएमबीयू ने राजभवन से अनुमति मांगी थी और अनुमति के बाद मामला सीनेट में रखा गया था।

विश्वविद्यालय ने मामले में दोषी कर्मचारियों पर भी कार्रवाई करने की अनुशंसा की है। लेकिन यह कार्रवाई का रूप तब लेगा जब राजभवन इसके लिए अपनी अनुमति देगा। गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री रहे तोमर को पिछले साल दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। तोमर पर आरोप था कि उनकी डिग्री फेक है। फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं।