Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

सर्दियों में रोगों से बचाता है लहसुन और शहद का सेवन

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-22 12:30:59
सर्दियों में रोगों से बचाता है लहसुन और शहद का सेवन
सर्दियों में रोगों से बचाता है लहसुन और शहद का सेवन

नई दिल्ली। सर्दिया आ रहीं हैं। सर्दियों में सेहत का ध्यान रहना काफी जरुरी होता है। ऐसे में लहसुन और शहद दोनों ही बड़े फगदेमंद होते हैं। लहसुन और शहद गुणकारी और बहुत ही पुरानी दवा है, जिसे बड़े -बड़े रोगों को दूर करने के लिए खाया जाता था। इन दोनों को मिलाकर एक साथ खाने के कई फायदे होते हैं।

क्या आप जानते हैं कि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से यह एंटीबायोटिक का काम करते हैं। आईए हम आपको बताते हैं कच्ची् लहसुन और शुद्ध शहद साथ खाने के 7 चमत्कारिक फायदे।

1. लहसुन और शहद के मेल से इस घोल की शक्ति बढ़ जाती है और फिर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती।

2. इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

3. इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। इससे हृदय की सुरक्षा होती है।

4.अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे इसका मिश्रण खिलाएं । इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे।

5.इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्यों कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को कम करता है।

6.फंगल इंफेक्शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं, लेकिन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्टीरिया को खत्म कर के शरीर को बचाता है।

7.यह एक प्राकृतिक डीटॉक्स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है

ऐसे बनाए लहसुन और शहद घोल

लहसुन और शहद के घोल बनाने के लिए सबसे आप 2-3 बड़ी कच्ची् लहसुन की कली को हल्का सा दबा कर कूट लीजिए और फिर उसमें शुद्ध कच्ची शहद मिलाए। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दीजिए, जिससे लहसुन में पूरा शहद समा जाए। इसे फिर सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाइए और फिर देखिए कमाल इन दोनों को एक साथ खाना कितना फायदेमंद होता है। हमेशा कच्चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के मदद करता है। साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है।


जीवनशैली पर शीर्ष समाचार


x