Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

सर्वहित बीमा योजना: मुखिया का 2.5 लाख तक का होगा इलाज

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-26 02:38:14
 सर्वहित बीमा योजना: मुखिया का 2.5 लाख तक का होगा इलाज
सर्वहित बीमा योजना: मुखिया का 2.5 लाख तक का होगा इलाज

बांदा। समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के तहत अब घर के मुखिया के किसी दुर्घटना में घायल होने की स्थिति में उसका बीमा राशि के माध्यम से इलाज हो सकेगा। इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं। वहीं दुर्घटना में मृत्यु होने पर सहायता राशि दिए जाने की भी व्यवस्था की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक प्रमुख सचिव अरुण कुमार सिन्हा ने सीएमओ को भेजे पत्र में कहा है कि योजना के तहत घर के मुखिया स्त्री या पुरुष की दुर्घटना में मृत्यु या अपंगता की स्थिति में लाभ प्रदान करने की रूपरेखा बनाई गई है। यदि घायल हो गया है, तो उसे पास के दस बेड वाले अस्पताल में फौरी तौर पर इलाज की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें- एबीवीपी के सदस्यों ने कैंडल मार्च निकालकर दी श्रद्धांजलि

आपको बता दें कि इसके लिए घायल को पहले 25 हजार रुपए जमा करना होगा, जिसका फॉर्म भरने के बाद बीमा कंपनी द्वारा रुपए लौटा दिए जाएंगे। यदि हालत गंभीर हुई तो जिला चिकित्सालय के ट्रामा सेंटर पर उसका ढ़ाई लाख रुपए तक का इलाज होगा। इसके लिए अस्पताल में भर्ती होना अनिवार्य है। यदि डिस्चार्ज के समय वह दस्तावेज नहीं उपलब्ध करा पाता तो बीमित व्यक्ति को खुद ही इलाज का भुगतान करना होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना में पंजीकरण, टेस्ट, भर्ती, ऑपरेशन, नास्ता, अंग प्रत्यारोपण एंबुलेंस व 15 दिनों की दवा और रखी गई है। उन्होंने सीएमओ को भेजे पत्र में कहा कि भर्ती किए जाने वाले मरीज के लिए 30 चिकित्सा शैया की उपलब्धता होनी चाहिए। ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति होनी चाहिए। बिजली जनरेटर की व्यवस्था 24 घंटे होनी चाहिए। पूर्ण रूप से सुसज्जित शल्य कक्ष आदि व्यवस्थाएं होनी चाहिए।

 


बुंदेलखंड पर शीर्ष समाचार