Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

देश का पहला कैश लेस राज्य बनेगा गोवा

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-27 07:30:58
देश का पहला कैश लेस राज्य बनेगा गोवा
देश का पहला कैश लेस राज्य बनेगा गोवा

पणजी। कैशलेस सोसाइटी बनाने की दिशा में क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे छोटा राज्य गोवा पहल करने जा रहा है। गोवा 31 दिसंबर से देश का पहला कैशलेस राज्‍य बन जाएगा। इसके बाद गोवा के हर नागरिक को अपनी जरूरत की चीजें मोबाइल से सिर्फ एक क्लिक पर उपलब्ध होंगी। उन्हें छोटी से छोटी चीज के लिए भी कैश में पेमेंट नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें- 27 नवंबर से 5 दिसंबर तक बदले रहेंगे इन ट्रेनों के रूट

गोवा के चीफ सेक्रेटरी आरके श्रीवास्‍तव के अनुसार जल्‍द ही खरीदी का पैसा ग्राहक के बैंक अकाउंट से डेबिट होने लगेगा। इसके लिए अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो कोई बात नहीं आपको अपने साधारण फीचर फोन से ही *99# डायल करना होगा इसके बाद ग्राहक को बताए गए इंस्‍ट्रक्‍शन को फॉलो करना होगा और चंद सेकेंड में लेनदेन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- राजस्थानः अब 5 रुपए में नाश्ता और 8 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन

इस सिस्टम से उन छोटे दुकानदारों को फायदा पहुंचेगा जिनके पास स्वाइप मशीन की सुविधा नहीं है। कैशलेस बनाने की दिशों में राज्य की राजधानी पणजी और कई जिलों में लोगों को जगरुक करने के लिए अगले महीने दिसम्बर से अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- नोटबंदी के खिलाफ 'भारत बंद' को नहीं मिला व्यापारियों का साथ

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री लक्ष्‍मीकांत परसेकर ने बताया कि हालांकि कैश लेनदेन पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है लेकिन इस मुहिम को कैशलेस ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए लाया जा रहा है, इसमें ट्रांजेक्‍शन को लेकर कोई मिनिमम लिमिट नहीं होगी।


अन्य राज्य पर शीर्ष समाचार