खुशखबरी: GST में जल्द खत्म होंगे 12 और 18 फीसदी के स्लैब !

Edited by: Shiwani_Singh Updated: 03 Aug 2017 | 04:01 PM
detail image

नई दिल्ली। जीएसटी की दरों को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली जनता को राहत दे सकते हैं। जेटली के अनुसार भविष्य में जीएसटी की कुछ दरों को आपस में मिलाकर एक भी किया जा सकता है। जेटली ने बुधवार को जीएसटी को लेकर एक राहत भरा संकेत दिया है जिससे कई लोगों को फायदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें-रद्द हुए 11.44 लाख PAN नंबर, कहीं आपका भी तो नहीं, ऐसे करें चेक!

जीएसटी से जुड़े दो बिलों पर बहस करते हुए जम्मू-कश्मीर में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जैसे-जैसे जीएसटी आगे बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे इसकी दरों को आपस में जोड़ने की संभावना बढ़ती जाएगी। उन्होंने कहा कि हो सकता है भविष्य में 12 फीसदी और 18 फीसदी की दर को एक में ही जोड़कर एक नया रेट बना दिया जाए।

उन्होंन कहा कि जीएसटी काउंसिल की तरफ से सितंबर तक इसे लेकर एक अहम फैसला लिया जा सकता है, जिसके तहत दोनों स्लैब को हटाकर एक नया स्लैब बनाया जा सकता है। अरुण जेटली ने कहा कि मौजूदा समय में जीएसटी के कुल चार दरें हैं, जो 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी हैं।

यह भी पढ़ें-खुशखबरी !11 साल पूरे होने पर Indigo का नया ऑफर, 1111 में कराएगी हवाई सफर

वहीं, लग्जरी और नशे वाली चीजों पर अतिरिक्त टैक्स भार भी पड़ता है। हालांकि, जेटली ने यह साफ किया है कि दोनों स्लैब को खत्म करने से पहले सरकार यह भी देखेगी कि इसका विकल्प क्या हो सकता है, जिससे कि महंगाई न बढ़े। इसके साथ ही संसद में जम्मू-कश्मीर के लिए भी सीजीएसटी और एसजीएसटी बिल को पास कर दिया है।