Google से ऐसे कमाएं जा सकते हैं लाखों रुपए, करे ये काम!

Edited by: Shivani Updated: 12 Oct 2017 | 03:44 PM
detail image

नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल के माध्यम से आप लाखों रुपया कमा सकते हैं। दुनिया के करोड़ यूजर्स गूगल से काफी पैसा कमा रहे हैं। गूगल डॉलर में आपको भुगतान करेगा। बता दें कि गूगल की एक कंपनी है जिसका नाम है Adsense। यह कंपनी विश्वभर में सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पैसे देने वाला एड नेटवर्क है। इसके जरिए आपके बनाए हुए वीडियो या आर्टिकल पर जैसे जैसे यूजर की संख्या बढ़ती जाती है, वैसे वैसे आपकी कमाई बढ़ती जाएगी।

यदि आप भी गूगल एडसेन्स के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी जी-मेल बनाइएं। उसके बाद इस आईडी से यूट्यूब या ब्लॉग पर पेज बनाइए। फिर इस पेज पर वीडियो या आर्टिकल अपलोड करें। इस वीडियो या आर्टिकल को मॉनिटाइज करने के लिए गूगल एडसेन्स पर लॉगइन करें। बता दें कि गूगल के विभिन्न प्लेटफॉर्म यूट्यूब, ब्लॉग और एडसेन्स पर एक ही जीमेल आईडी काम करेगी।

एडसेन्स में लॉग इन करने के बाद आपसे आपका नाम, पता, फोन और अन्य जरूरी जानकारी पूछी जाएगी। इन सभी जानकारी को भरकर सब्मिट कर दें। इससे आपका एडसेन्स अकाउंट खुल गया। एडसेन्स में रजिस्ट्रेशन के बाद जब आप वीडियो या आर्टिकल को पोस्ट करते है तो उस पर ऐड आते है, इसी के जरिए आपको पैसा मिलेगा।

बता दें कि गूगल की तरफ से कम से कम 100 डॉलर होने पर ही आपको भुगतान किया जाता है। जब आपके 100 डॉलर हो जाते हैं, तो आपको गूगल की तरफ से एक पिन भेजा जाता है। इस पिन को आप अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर कर दें। इस बैंक अकाउंट में आपको गूगल की तरफ से पेमेंट कर दिया जाएगा।