गुजरात विधानसभा चुनाव का आखिरी चरण का मतदान खत्म

Edited by: Shivani Updated: 14 Dec 2017 | 08:32 AM
detail image

नई दिल्ली। गुजरात चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। इस चरण में 93 सीटों पर वोट डाली गई हैं। अब 851 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है। अब आने वाली 18 दिसंबर को नतीजे आने पर पता चलेगा कि किसके सर सजेगा जीत का ताज।

बता दें कि दूसरे चरण में 25,558 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। करीब 2.22 करोड़ वोटर वोट डालेंगे, जिसमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार हैं। इस चरण में नितिन पटेल, मेहसाणा से, राधनपुर के अल्पेश ठाकोर, वडगामा से जिग्नेश मेवाणी और दबोई से कांग्रेस सिद्धार्थ पटेल मैदान में हैं।

LIVE अपडेट

- वडोदरा और मेहसाणा में दो गुटों के बीच जमकर हंगामा हुआ। मेहसाणा जिले की विसनगर के हसनपुर गांव के मतदान करने आए दो गुटों के बीच जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद उग्र लोगों ने तोड़फोड़ किया। दोनों ओर से हुए पत्थरबाजी में आधा दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। पास खड़ी बाइकें और गाड़ियां जला दी गईं।

-वडोदरा में 2 बजे तक 50.29 फीसदी मतदान हुए।

- दोपहर 1 बजे तक मतदान का प्रतिशत 45 रहा।

- बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने गांधीनगर में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद आडवाणी ने कहा कि बीजेपी बहुत अच्छी तरह जीतेगी।

-कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाल ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए उनके रोड़ शो को आचार सहिंता का उल्लंघन बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने दोहरा रवैया अपनाया है।  उन्होंने कहा, "क्या EC पीएम के PS की तरह काम कर रहा है।" 

- दोपहर 12 बजे तक 39% वोटिंग हुई।

- कतार में खड़े होकर पीएम मोदी ने डाला वोट।

- पीएम मोदी वोट डालने के लिए लाइन में खड़े हुए।

- 12 बजे तक गुजरात में 27% वोटिंग हुई।

-पीएम मोदी थोड़ी देर में डालेंगे वोट। बूथ पर ढोल नगाड़े बजाए जा रहे हैं। पीएम मोदी को देखने के लिए पोलिंग बूथ के बाहर भीड़ उमड़ी गई।

- 11 बजे तक 20% मतदान हुए।

- डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद सीएम नितिन ने कहा गुजरात की एकता व शांति के लिए वोट करें।

- हार्दिक पटेल ने डाला वोट। वोट डालने के बाद हार्दिक ने कहा कि गुजरात में काफी अच्छा परिणाम आएगा। उन्होंने कांग्रेस को 100 सीटें मिलने का दावा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गुजरात महापरिवर्तन की ओर है।

- वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद जेटली ने कहा कि राज्य के विकास के लिए वोट करें।

- 9 बजे तक वडोदरा में करीब 8% व छोटा उदयपुर में करीब 5% वोटिंग हुई।

- शंकर सिंह वाघेला ने अपना वोट डाला।

-  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने वोट डाला। वोट डालने के बाद शाह ने कहा कि उत्साहपूर्व माहौल में मतदान हो रहा है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि भारी संख्या में मतदान का प्रयोग करें।

- कांग्रेस का दामन थामने वाले ओबीसी नेता अल्पेश ठाकुर ने वीरमगाम में वोट डाला।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन ने वोट डाला।

- पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने वोट डाला।

इन जिलों में होगा मतदान

मध्य गुजरात में अहमदाबाद, दाहोद, खेड़ा, आणंद, पंचमहल, वडोदरा, जिले आते हैं, जबकि उत्तर गुजरात में गांधीनगर, बनासकांठा, साबरकांठा, अरवली, मेहसाना, छोटा उदयपुर अलवल्ली और पाटन जिले आते हैं।

 

वीआईपी वोटरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल अपना वोट डालेंगे।

PM मोदी ने मतदाताओं से की वोट ड़ालनें की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दूसरे दौर की वोटिंग के लिए लोगों से अपील की कि वह रिकॉर्ड नंबर में वोट करें।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी की अपील

राहुल ने ट्वीट किया, ''गुजरात में नवसर्जन की शुरुआत हो चुकी है। आपका एक एक वोट लोकतंत्र की नींव को सुदृढ़ और सशक्त बनाएगा। गुजरात की जनता से अपील है कि गुजरात के उज्जवल भविष्य के लिए अधिक से अधिक वोट करें।

इनकी होगी अग्निपरीक्षा

कांग्रेस का दामन थामने वाले ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और उनके 7 समर्थकों को पार्टी ने मैदान में उतारा है। दलित नेता जिग्नेश मेवाणी वडगाम सीट से निर्दलीय मैदान में हैं।कांग्रेस का उन्हें समर्थन हासिल है।