ट्रंप की जगह हिलेरी बन सकती हैं अमेरिका की राष्ट्रपति !

Edited by: Editor Updated: 12 Nov 2016 | 08:56 PM
detail image

वाशिंगटन। अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में भले ही डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को बड़े अंतर से हराया हो लेकिन अब भी एक ऐसा रास्ता है जिससे हिलेरी क्लिंटन अमेरिका की राष्ट्रपति बन सकती हैं।

जी हां, ये कोई मजाक नहीं क्योंकि अमेरिका में पहले भी ऐसा हो चुका है। इससे पहले जॉर्ज बुश भी पॉपुलर वोटिंग में हारने के बाद राष्ट्रपति बने थे।

ये भी पढ़ें- खतरनाक हथियारों से लैस कार से व्हाइट हाउस जाएंगे ट्रंप

आपको बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव में जनता की सीधी भागीदारी नहीं होती। हर प्रांत में संसद की सीटों के बराबर इलेक्टोरल कॉलेज की सीट होती है। जनता इसके सदस्य का चुनाव करती है।

'विनर टेक्स ऑल' की व्यवस्था के तहत, जो उम्मीदवार जिस प्रांत में ज्यादा वोट पाता है, वहां की सभी इलेक्टोरल सीट उसके खाते में दर्ज की जाती है। बुधवार को ट्रंप और को मिली सीटों की गणना इसी आधार पर है। ये सभी सदस्य अब 19 दिसंबर को राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान करेंगे।

ये भी पढ़ें- गलती से मृतक घोषित हुए जुकरबर्ग, लोगों ने दी श्रद्धांजलि

गौरतलब है कि 2000 में जॉर्ज डब्ल्यू. बुश पॉपुलर वोटिंग में हारने के बावजूद इलेक्टोरल कॉलेज वोटिंग में जीते थे। उनसे पहले 1888 में बेंजामिन हेरिसन के साथ भी ऐसा हुआ था।

आपको बता दें कि चुनाव अभियान के दौरान कई रिपब्लिकन, डोनाल्ड ट्रंप का सार्वजनिक तौर पर विरोध कर चुके हैं। इलेक्टोरल कॉलेज के लिए चुने गए कुछ रिपब्लिकन सदस्य मतदान के दौरान भी अगर अपने पुराने स्टैंड पर कायम रहे, तो ट्रंप की हार भी मुमकिन है।