INDvsNZ: बेकार गया कोहली का शतक, न्यूजीलैंड ने 6 विकेटों से दी मात

Edited by: Anuj Updated: 22 Oct 2017 | 11:36 AM
detail image

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गया, इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकटों से करारी मात दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 281 का लक्ष्य दिया था जिसे न्यूजीलैंड 1 ओवरे पहले ही हासिल कर लिया। टॉम लेथम और रॉस टेलर के बीच 200 रन शानदार साझेदारी हुई।  

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज धवन के रुप में मेजबान टीम को जल्द ही पहला झटका लगा। पहला विकेट गिरने के बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान कोहली ने रोहित के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन जल्द ही रोहित भी चलते बने। भारतीय सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज तेज गेंदबाज बोल्ट ने दो बड़े झटके दिए।

इसके बाद जाधव भी कोई करिश्मा नहीं कर पाए और चलते बने। 7 साल बाद अपनी सरजमीं पर खलने उतरे दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर पाए और अपना विकेट गंवा बैठे, लेकिन कप्तान कोहली ने एक छोर नहीं छोड़ा और लगातार संघर्ष करते रहे। जल्द ही पूर्व कप्तान धोनी भी कोहली का साथ छोड़कर चलते बने पर कोहली ने हिम्मत नहीं हारी और अपने 200वें वनडे को यादगार बनाते हुए 3वां शतक जमाया।

स्टार आलराउंडर पांड्या भी जल्दी चलते बने। शानदार शतक लगाने का बाद कोहली भी अपना विकेट गंवा बैठे, लेकिन जब तक वे अपना काम कर चुके थे। पारी के आखिरी वक्त भुवनेश्वर ने तेजी से खेलते हुए स्कोर को 280 रन तक पहुंचाया।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने 200वें वनडे मैच में करियर का 31वां शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया है। इसी के साथ ही विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया को दो वर्ल्ड कप जिताने वाले रिकी पोंटिग ने 375 वनडे की 365 पारियों में 30 शतक लगाए हैं, वहीं अगर विराट कोहली की बात की जाए तो वे पोंटिंग से लगभग आधी पारियों में ही 31 शतक जड़ कर उनसे आगे निकल गए हैं।

अब वनडे में विराट कोहली से ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49) के नाम है। विराट कोहली ने सिर्फ 196 वनडे की 188 पारियों में 31 शतक लगाए हैं। अगर इसी तरह विराट कोहली शतक लगाते रहे, तो वे वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।

दोनों टीमें

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हरदिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रित बूमरा, यज्वेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्तिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लैथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोलस, कॉलिन डे ग्रैंडहाम, मिशेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट।