INDvsRSA LIVE: भारत ने पांचवें वनडे में SA को हराकर सीरीज पर किया कब्जा

Edited by: Anuj Updated: 13 Feb 2018 | 04:06 PM
detail image

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 6 मैचों की सीरीज का पांचवां वनडे मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया। भारत ने यहां द.अफ्रिका को 73 रनों से हराकर वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया।

भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 57 रन देकर 4 विकेट लिए। पांड्या और चहल को 2-2 विकेट मिले। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 274 रन बनाए और साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम ने 42.2 ओवर में 202 रनों के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई।

वहीं, भारत आज चौथे वनडे की हार को भूलाकर इस मैच को जीतकर अफ्रीका को उसके घर में पहली बार सीरीज हराने के इरादे उतरी है। चौथे वनडे में भारत को मेजबानों के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

बता दें कि यह मैदान भारत के लिए अनलक्की रहा है। इस मैदान पर भारत को पिछले 26 सालों से हार ही नसीब हुई है। वनडे में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपना दम दिखाया है।

इतिहास रचने का मौका

आज भारत के पास इतिहास रचने का अच्छा मौका है। 6 मैचों की सीरिज में भारत 3-1 से आगे है। अगर आज भारत जीतता है इतिहास रच देगा। आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों के दौरान वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है,लेकिन इस बार विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका में अब तक सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है।

भारत ने अब तक 6 मैचों की सीरीज में 3-1 की बढ़त बनाइ है। भारत को अब अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010- 11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढ़त बनाई थी, लेकिन सीरीज 3-2 से गंवा दी थी।

दोनों टीमें
भारत
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

साउथ अफ्रीका
एडेन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगी एंगिडी, एंडिले फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो, फरहान बेहारडियन, हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स।