अनचाहे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-12 14:30:34
अनचाहे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

नई दिल्ली। अक्सर महिलाएं अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं और इससे निजात पाना चाहती हैं। अगर आप भी अनचाहे बालों से परेशान हैं और हर सप्ताह पार्लर जाकर अनचाहे बालों को हटाने से परेशान हो गई हैं? तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घेरलू टिप्स जिसे अपनाकर आप आसानी से अनचाहे बालों को गुडबाय बोल सकती हैं।

1. अगर आप चेहरे के अनचाहे बोलों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो चीनी, दही, ओटमील स्क्रब, नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चार चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे रूई के फाहे से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो ले। बढ़िया परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

2. जौ का दलिया भी अनचाहे बालों को दूर भगाने में मद्द करता है। जौ का दलिया बेहतरीन एकस्फोलिएटिंग एजेंट होने के साथ ही आपके चेहरे के बालों को हटाने में भी मदद करता है। आधा चम्मच जौ के दलिया में आठ बूंद नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिला कर 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो ले। इसे सप्ताह में दो दिन लगाएं।

3. एक चम्मच शहद में दही मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसे सूखने पर चीनी से हल्के हाथों से रगड़कर कर छुड़ाएं। चेहरा धुलने के बाद टोनर या मॉइस्चराइजर लगाएं।

4 मकई का आटा, एक चम्मच चीनी और एक अंडे को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद धो ले। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं।

5. एक कटोरी मसूर दाल को रात भर के लिए भिगों दे। इसे पीसकर इसमें पिसा आलू मिला ले। इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद इसे धो ले। यह चेहरे के बाल हटाने का कारगर उपाय है।