खूब झुलसाएगी गर्मी, अहमदाबाद में 'येलो अलर्ट' जारी!

Edited by: Web_team Updated: 28 Mar 2017 | 02:01 PM
detail image

नई दिल्ली। मार्च के महीने में पड़ रही गर्मी को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार गर्मी लोगों को खूब झुलसा सकती है। इस भीषण गर्मी को देखते हुए गुजरात के अहमदाबाद में तो अभी से 'येलो अलर्ट' जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-सर्द हवाएं अभी कराती रहेंगी सर्दी का एहसास

राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भी पिछले दस दिनों के तापमान में 13 डिग्री तक का उछल दर्ज किया गया है। इस पर मौसम विभाग ने अगले दो महीनों में पूरे देश में औसत से अधिक तापमान रहने की संभावना जताई है।

गौरतलब है गुजरात का अहमदाबाद शहर पहले ही तेज गर्म हवाएं झेल रहा था, सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया। अहमदाबाद नगर निगम ने गर्मी को देखते हुए 'येलो अलर्ट' की घोषणा कर दी गई है और हीट ऐक्शन प्लान (HAP) पर काम करना शुरू कर दिया है, ताकि लू और गर्मी से होने वाली मौतों और डीहाइड्रेशन के मामले कम किए जा सकें।

रिपोर्ट के अनुसार 43.3 डिग्री के साथ दीसा सबसे गर्म शहर रहा, इसी के साथ अहमदाबाद गुजरात का चौथा सबसे गर्म शहर बना। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को 38.4 डिग्री तापमान रहा। वहीं, राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक था।

एक तरफ जहां मौसम विज्ञानियों ने इसे गर्मी का आगाज बताया है, तो दूसरी ओर डॉक्टरों ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। डॉक्टरों ने स्ट्रीट फूड और फुटपाथ की दुकानों से जूस व अन्य दूसरी ठंडी चीजें पीने से बचने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें-वायु प्रदूषण से होने वाली मौतों में भारत और चीन अव्वलः रिपोर्ट

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, 1901 के बाद 2016 सबसे ज्यादा गर्म साल रहा है। पिछले साल, गर्मी के कारण 1600 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें से 700 मौतें लू के कारण हुई थीं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सबसे अधिक- 400 लोग गर्मी के कारण मारे गए थे।