सर्दियों में प्रदूषण से होती है आंखों में जलन, अपनाएं ये उपाय

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-24 18:28:31
 सर्दियों में प्रदूषण से होती है आंखों में जलन, अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली। दिवाली के बाद जिस तरह से दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगतार बढ़ा है, इसने पूरे देश में तहलका मचा दिया है। यह प्रदूषण बेहद परेशान करने वाला है। अब सर्दियां नजदीक हैं। ऐसे में कई बार इसका आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

लेकिन अगर आप कुछ उपाय अपनाएंगे तो आपकी आंखे स्वस्थ और अच्छी रह सकती हैं। कुछ चुनिंदा उपाय करने से आप इस प्रदूषण से बच सकते हैं और आप की आंखो पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

इन उपायों को अपनाए.....

1.आंखों में ड्राइनेस
बढ़ते प्रदूषण की वजह से वातावरण में स्मॉग बहुत ज्यादा बढ़ गया है। खास तौर पर जाड़े में इसकी संभावना बहुत बढ़ जाती है। आंखों में ड्राइनेस, रेडनेस, सेंसि‍टिविटी आदि इसके लक्षण हैं। अगर आपको भी कोई ऐसी समस्या हो रही है तो जल्द किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।

2. गंदे हाथ से न छुएं
हम में से बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि जब भी हमारी आंखों में कुछ चला जाता है या हल्की सी भी खुजली होती है तो अपनी आंखें मसलने लगते है ऐसे में हाथ साफ न होने की वजह से आंखों में इंफेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है।

3.सनग्लास लगाएं
आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएं, जहां धूल बहुत ज्यादा हो तो हमेशा धूप वाला चश्मा पहनें।

4.आई मेकअप से रहें दूर
अगर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो किसी भी प्रकार के आई मेकअप से दूर रहें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल से एलर्जी की वजह से आपकी समस्या बढ़ जाए।

5.आंखों को धोएं
जब भी कहीं बाहर से आएं अपनी आंखें ठंडे व साफ पानी से धोएं। आप अगर चाहें तो आंखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं।