जीडीपी ग्रोथ में हुई बढ़ोत्तरी, दूसरी तिमाही में 0.2% की बढ़त

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-12-01 13:35:20
 जीडीपी ग्रोथ में हुई बढ़ोत्तरी, दूसरी तिमाही में 0.2% की बढ़त

नई दिल्ली। देश की जीडीपी विकास दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मामूली 0.2% बढ़ी है। यह जुलाई से सितंबर तिमाही में 7.3% दर्ज हुई है। देश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी मुख्यत: कृषि, सर्विस और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की गतिविधियों में तेजी के कारण दिखी है।

रिपोर्ट के मुताबिक अगली तिमाही के आंकड़े काफी चुनौतीपूर्ण होंगे। इसकी प्रमुख वजह नवंबर में लागू हुई नोट बंदी का असर अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही में जीडीपी पर दिखेगा। सीएसओ के जारी आंकड़ों के मुताबिक दूसरी तिमाही में जीडीपी 29.63 लाख करोड़ रुपए रहा।

यह भी पढ़ें- जनधन खातों से अब केवल 5 और 10 हजार रुपए ही निकाले जा सकेंगे

सूत्रों के मुताबिक दूसरी तिमाही में बिजली सेक्टर की ग्रोथ में गिरावट आई है। जुलाई से सितंबर में यह 3.5% की दर से बढ़ा है, जबकि बीते साल इसी तिमाही में 7.5 फीसदी की दर से बढ़ रहा था। वहीं, कृषि सेक्टर दूसरी तिमाही में 3.3% की रफ्तार से बढ़ा है। पिछले समान तिमाही में यह 2% की रफ्तार से बढ़ रहा था और सर्विस सेक्टर 8.9% की रफ्तार से बढ़ा है। पिछले साल समान तिमाही में यह 9% की रफ्तार से बढ़ रहा था।

मिली जानकतारी के मुताबिक स्टील और सीमेंट के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर का उत्पादन अक्टूबर में 6.6% की रफ्तार से बढ़ा है। इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में देश के 8 प्रमुख उद्योग आते हैं। इनमें कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, उर्वरक, स्टील, सीमेंट और बिजली क्षेत्र आते हैं।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार