492 परमाणु बम बना सकता है भारतः पाकिस्तान

Edited by: Editor Updated: 26 Oct 2016 | 01:52 PM
detail image

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के एक थिंक टैंक ने दावा किया है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है। इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटिजिक स्टडीज इस्लामाबाद द्वारा ‘भारतीय असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम’ शीर्षक से प्रकाशित अध्ययन को चार न्यूक्लियर एक्सपर्ट्स ए. आजम, अहमद खान, मोहम्मद अली और समीर खान ने लिखा है।

थिंक टैंक ने अपने एक बयान में कहा कि इस अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है। यह पहले के उन अध्ययनों के उलट है जिनमें परमाणु बम बनाने की भारत की क्षमता को कमतर आंका गया था।

बयान के मुताबिक, इस स्टडी का मकसद जटिल भारतीय परमाणु कार्यक्रम के सही इतिहास, आकार और क्षमता से जुड़े उन पहलुओं की समझ मुहैया कराना है, जिन्हें भारत ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु एजेंसी के मानदंडों के बाहर रखा हुआ है।

इस अध्ययन में यह 'सबूत' दिया गया है कि विकासशील देशों और गैर एनपीटी देशों में भारत के पास सबसे बड़ा और सबसे पुराना असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम है। पाकिस्तान परमाणु उर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अंसार परवेज ने कहा कि यह अध्ययन भारत के परमाणु हथियार बनाने की क्षमता पर नए तरीके से रोशनी डालता है।