ब्रिक्स में भारत ने पाकिस्तान को अकेला कर दियाः चीनी मीडिया

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-19 16:48:07
ब्रिक्स में भारत ने पाकिस्तान को अकेला कर दियाः चीनी मीडिया

बीजिंग। चीन की सरकारी मीडिया ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारत ने गोवा में आयोजित ब्रिक्स-ब्रिम्सटेक सम्मेलन के मंच का इस्तेमाल पाकिस्तान को 'अलग-थलग' करने के लिए किया।

चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' में एक लेख छपा है।इसमें कहा गया है कि भारत ने इस सम्मेलन में पाकिस्तान को 'क्षेत्रीय तौर पर अकेला' देश बनाकर उसे 'दरकिनार' कर दिया है।

अख़बार में भारत की रणनीतिक सफलता का जिक्र करते हुए कहा गया है कि भारत ने ब्रिक्स के मंच का इस्तेमाल करके खुद को 'एक पाक साफ' देश के तौर पर सबके सामने पेश किया और साथ ही NSG और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत किया।

गौरतलब है कि NSG और सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का चीन लगातार विरोध कर रहा है। हालांकि अमेरिका ने इस बारे में आश्वासन देते हुए कहा है कि इस साल के अंत तक भारत के NSG में शामिल होने की कोशिशों को कामयाबी मिल सकती है।

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन में दिए गए अपने भाषण में आतंकवाद का मुद्दा उठाते हुए पाकिस्तान को सीधे-सीधे निशाने पर लिया था और उसे 'आतंकवाद की जन्मभूमि' बताया था।

ब्रिक्स सम्मेलन के साझा घोषणापत्र में आतंकवाद के मुद्दे पर सदस्य राष्ट्रों ने एकजुटता तो जताई, लेकिन चीन के विरोध के कारण पाकिस्तान का नाम शामिल नहीं किया जा सका।


दुनिया पर शीर्ष समाचार