जब भारत तेजी से आगे बढ़ सकता है तो अमेरिका क्यों नहीं: डोनाल्ड ट्रंप

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-29 13:07:48
जब भारत तेजी से आगे बढ़ सकता है तो अमेरिका क्यों नहीं: डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने धीमी आर्थिक प्रगति के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा की आलोचना करते हुए कहा कि जब भारत जैसा बड़ा देश आठ प्रतिशत की विकास दर से बढ़ सकता है तो अमेरिका क्यों नहीं?

ट्रंप ने मैनचेस्टर, न्यू हैंपशायर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। इससे कुछ समय पहले ही ताजा आंकड़ों में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की इस साल की तीसरी तिमाही में 2.9 प्रतिशत विकास होने की बात कही गई।

रैली के दौरान ट्रंप ने कहा कि ताजा आंकड़े दिखाते हैं कि वर्ष की तीसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था केवल 2.9 फीसद की दर से ही आगे बढ़ पाई है। ओबामा पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिनके कार्यकाल में अमेरिका की विकास दर 3% का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। इतना बड़ा देश होने के बावजूद अमेरिका तेजी से विकास नहीं कर पा रहा है।

भारत की तारीफ करते हुए ट्रंप ने लोगों से पूछा, "भारत एक विशाल देश है जो 8 फीसदी की दर से विकास कर रहा है। 'जब भारत उच्च विकास दर से विकास कर सकता है, तो अमेरिका क्यों नहीं?" उन्होंने यह भी कहा कि चीन की विकास दर भी 6 से 7 फीसद के बीच रही है।


दुनिया पर शीर्ष समाचार