Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

भारत वर्ल्ड बैंक में बड़ी भूमिका निभाने को तैयार: जेटली

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-06 21:31:03
भारत वर्ल्ड बैंक में बड़ी भूमिका निभाने को तैयार: जेटली
भारत वर्ल्ड बैंक में बड़ी भूमिका निभाने को तैयार: जेटली

वाशिंगटन। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत विश्व बैंक में पूंजी वृद्धि का पुरजोर समर्थन करता है और वह वैश्विक संस्था में गतिशील फॉर्मूले के मुकाबले बड़ी हिस्सेदारी लेने को तैयार है। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम के साथ बैठक में जेटली ने विश्व बैंक के गठन के बाद से उसके और भारत के बीच भरोसेमंद और लाभकारी संबंधों का जिक्र किया और वित्त पोषण के नये समाधान की संभावना तलाशने के लिये बैंक से सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया।

अपाको बता दें जेटली अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक की सालाना बैठक में भाग लेने के लिए कनाडा से यहां पहुंचे हैं। यहां भारतीय दूतावास द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, वित्त मंत्री ने भारत की विकास प्रक्रिया में कई उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने में विश्व बैंक की सहायता की सराहना की।  

विश्वबैंक किसी भी देश की हिस्सेदारी और उसके मत का मूल्य उसके आर्थिक भारांश (जीडीपी पर आधरित) और विकास प्रभाव के आधार पर करता है। जेटली ने इस बात पर भी जोर दिया कि वित्त पोषण समाधान के नये तरीके तलाशने के लिये विश्वबैंक समूह को सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

अरुण जेटली अपने सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह में अमेरिका के विदेश विभाग के कई अधिकारियों से बातचीत की। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने अमेरिका के वित्त मामलों के उप-मंत्री नाथन शीट्स के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों पक्षों ने अपने-अपने देशों की अर्थव्यवस्था की स्थिति पर बातचीत की।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x