रूस के साथ 1अरब डॉलर का रक्षा सौदा करेगा भारत

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-13 16:44:19
रूस के साथ 1अरब डॉलर का रक्षा सौदा करेगा भारत

नई दिल्ली। उरी हमले के बाद भारत की आपत्ति के बावजूद रूस ने भले ही पाकिस्तान के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास किया हो। लेकिन अब भारत ने पाकिस्तान को झटका देने की पूरी तैयारी कर ली है। गोवा में ब्रिक्स और बिम्सटेक सम्मेलन से पहले रूस के साथ 17वें सालाना द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भारत कई समझौते करने जा रहा है।

भारत और रूस के बीच अतिरिक्त न्यूक्लियर रिएक्टर्स, पांचवीं जेनरेशन के फाइटर एयरक्राफ्ट, मिलिटरी हेलिकॉप्टर्स, अडवांस्ड मिसाइल, एयर डिफेंस सिस्टम और हाइड्रो-कार्बन सेक्टर सहित 30 अहम समझौते होंगे। इन समझौतों में 1 अरब डॉलर का रक्षा सौदा भी शामिल है।

हाल के वर्षों में यह पहला मौका होगा कि जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लंबे समय तक भारत में रुकेंगे। पुतिन के साथ उनके कुछ मंत्री भी भारत दौरे पर आ रहे हैं। पुतिन और उनके मेजबान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए एक संयुक्त बयान जारी करेंगे। इसके अलावा एक अन्य दस्तावेज में 2017 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले बहुत से कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी।

रूस का कहना है कि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान के साथ न्यूनतम जुड़ाव रखना चाहता है। मोदी पाकिस्तान के चेरात में दोनों देशों के बीच हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास पर पुतिन को अपनी चिंता से अवगत कराएंगे क्योंकि पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद को दिए जा रहे समर्थन को लेकर भारत दुनिया के बड़े देशों को जागरूक करना चाहता है।


दुनिया पर शीर्ष समाचार