नई खोजः अब छत के पंखे से आत्महत्या की कोशिश होगी बेकार!

Edited by: Web_team Updated: 12 Apr 2017 | 12:56 PM
detail image

नई दिल्ली। भारत में बढ़ती आत्महत्या को रोकने के लिए मुंबई के एक इंजीनियर ने ऐसा अविष्कार किया है जो आत्महत्या के प्रयास को नाकाम करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। 61 साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर शरद अशानी ने ऐंटी-सुसाइड सीलिंग फैन रॉड बनाई है, अगर कोई खुद को इस पंखे से लटकाने की कोशिश करेगा तो एक निश्चित वेट के बाद पंखे की रॉड नीचे आ जाएगी और पंखे से अलग हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें- एक ऐसा गाना जिसे सुनकर आत्महत्या कर लेते हैं लोग !

इस रॉड में एक लचीली मशीन लगी है, एक निश्चित वजन से ज्यादा भार इस पर पड़ेगा, तो रॉड अपने आप पंखे से अलग हो जाती है। जब कोई इस पर लटकने की कोशिश करेगा तो 'रॉड में लगी स्प्रिंग खिंचगी और पंखे से अलग हो जाएगी। इस तरह व्यक्ति सीधे जमीन पर उतर जाएगा। स्प्रिंग की वजह से व्यक्ति को जमीन पर आने में किसी तरह का कोई झटका नहीं लगेगा। वह सुरक्षित नीचे आ जाएगा।

यह भी पढ़ें-अभिनेता जीतेंद्र के भाई ने बिल्डिंग से कूदकर दी जान

अशानी ने अब तक 100 रॉड्स बनाई हैं। उनकी यूनिट हर महीने 10 हजार रॉड बनाने के लिए तैयार है और वह हॉस्टलों में रॉड डोनेट करने के लिए तैयार हैं। वह पंखे बनाने वाली कंपनियों को अपना आइडिया बता रहे हैं। हर साल लगभग 2.5 लाख पंखे बनते हैं। अशानी के अनुसार, अगर इस रॉड के बारे में सभी लोग जानते, तो शायद कितनी ही जानें बच जाती। इस रॉड की कीमत 250 रुपए है और इसे पुराने या नए पंखे पर फिट की जा सकती है।