जयप्रकाश नारायण संग्रहालय का उद्घाटन, रिलीज होगी डॉक्यूमेंट्री

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-11 11:31:45
जयप्रकाश नारायण संग्रहालय का उद्घाटन, रिलीज होगी डॉक्यूमेंट्री

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने जय प्रकाश नारायण की जयंती 11 अक्टूबर को 'लोकतंत्र रक्षा दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंगलवार को जयप्रकाश नारायण संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा लोहिया की पुण्यतिथि पर उनके 50 प्रमुख भाषणों की आडियो सीडी कार्यकर्ताओं में बांटने का निर्णय भी लिया गया है।

सपा के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने 11 अक्टूबर को लोकतंत्र रक्षा दिवस मनाने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रदेश मुख्यालय के अलावा जिला कार्यालयों पर भी 'वर्तमान परिप्रेक्ष्य में लोकतंत्र एवं समाजवाद विषय पर परिचर्चा आयोजित की जाएगी। आपातकाल के दौरान लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल यातना भोगने वाले लोकतंत्र रक्षक सेनानियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

सपा प्रवक्ता का कहना है कि जयप्रकाश ने राम मनोहर लोहिया के साथ मिलकर बयालिस की क्रांति को नई दिशा थी। दोनों ने समाजवादी विचारधारा के अनुरूप नवनिर्माण के लिए समाजवादी पार्टी बनाई थी। आपातकाल के दौरान जयप्रकाश नारायण के आह्वïन पर समग्र क्रांति की घोषणा हुई थी, तब उनके साथ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने भी गिरफ्तारी दी थी।

इस मौके पर जयप्रकाश नारायण पर बनी डॉक्यूमेंट्री रिलीज की जाएगी । ये डॉक्यूमेंट्री मेगास्टार अमिताभ बच्चन की आवाज में बनी है। इस डॉक्यूमेंट्री से लोकनायक जयप्रकाश नारायण के व्यक्तिव को लोगों के सामने लाने का प्रयास किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश पर शीर्ष समाचार