जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-30 13:21:48
जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली। सर्दियां को आने से मौसम में काफी बदलाव होता है, जिनके कारण आपके शरीर से जुड़ी कुछ ख़ास दिक्कतों में इजाफा हो सकता है। इन्हीं दिक्कतों में से एक है जोड़ों का दर्द। यह एक ऐसी समस्या है, जो बेहद ही आम है और फिर यह धीरे-धीरे काफी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है।

आपको बताते है कि सर्दियों में कैसे जोड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखा जा सकता और इसमें कौन सी सावधानियां बरतनी बेहद ज़रूरी हैं। इन बातों के रखे ध्यान-

यह भी पढ़ें- चमचमाते बाल चाहिए, तो ऐसे करें देखभाल

1. जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है शरीर के वजन को नियंत्रण में रखना। शरीर का अतिरिक्त वजन हमारे जोड़ों, विशेषकर घुटने के जोड़ों पर दबाव बनाता है। एक्सरसाइज़ से अतिरिक्त वजन को कम करने और वजन को सामान्य बनाए रखने में मदद मिल सकती है। तैराकी या साइकिल चलाना सबसे सही वर्कआउट साबित होते हैं।

2. वर्कआउट आपकी हड्डियों और खासकर जोड़ों के पोषण में मदद करता है। अगर आप मन से वर्कआउट करते हैं तो शरीर में एंडॉर्फिन नामक हॉर्मोन निकलता है, जो आपको स्वस्थ होने का एहसास कराता है। अगर आप दिन में सिर्फ 20 मिनट टहल भी लें तो यह आपके जोड़ों के लिए काफी मददगार साबित होता है।

3. आपको बता दें कि मजबूत मांसपेशियां जोड़ों का समर्थन करती हैं। यदि आपकी मांसपेशियां कमजोर हैं, तो इससे आपके जोड़ों में विशेष रूप से रीढ़ की हड्डी, कूल्हों और घुटनों में दर्द होगा।

4. स्वस्थ आहार खाना आपके जोड़ों के लिए सबसे अच्छा है। यह मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। बता दें कि हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है।

5. हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है। आप जो आहार खाते हैं, उसमें विटामिन डी शरीर में कैल्शियम का अवशोषण में मदद करता है। यह हड्डियों के विकास और हड्डी के ढांचे को सक्षम बनाता है। डेयरी उत्पाद और कई अनाज, सोया दूध और बादाम के दूध में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है।

6. जरुरी है कि समय-समय पर अपने चिकित्सक से मिलते रहें और रक्त में यूरिक एसिड के स्तर की जांच नियमित रूप से कराते रहें।