आईएस के सोशल मीडिया एक्सपर्ट जुनैद को अमेरिका ने मार गिराया

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-27 13:11:35
आईएस के सोशल मीडिया एक्सपर्ट जुनैद को अमेरिका ने मार गिराया

वॉशिंगटन। इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ खुफिया मिशन में लगे अमेरिका को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। अमेरिका ने आईएस के सबसे काबिल शख्स जुनैद हुसैन को मार गिराया है। जुनैद सोशल मीडिया पर आईएस के प्रचार प्रसार के लिए काम करता था।

रिपोर्ट के मुताबिक अपने मिशन को अंजाम देने के लिए अमेरिका ने हथियारों से लैस ड्रोन्स को जुनैद के पीछे लगाया। जुनैद न सिर्फ इस्लामिक स्टेट की सोशल मीडिया टीम का सबसे काबिल शख्स था, बल्कि एक हैकर भी था। जुनैद और उसकी टीम सोशल मीडिया के सहारे आईएस के नेटवर्क को बढ़ाने, नई भर्तियां करने, दुष्प्रचार कर लोगों को गुमराह करने और आतंकी हमले कराने का काम कर रही थी।

यह भी पढ़ें- हिलेरी क्लिंटन को जेल भेजने के मुद्दे पर ट्रंप ने लिया यू-टर्न

सूत्रों के मुताबिक देर रात जुनैद एक इंटरनेट कैफे से अकेला बाहर निकल रहा था कि तभी कुछ मिनटों बाद ड्रोन्स ने उसे मार डाला। खबर है कि अमेरिका ने जुनैद को ठिकाने लगाने के बाद इस टीम के करीब 12 अहम लोगों को भी मार गिराया है।

मिली जानकारी के मुताबिक यह पूरा अभियान गुप्त रखा गया था, जिसके द्वारा अमेरिका को आईएस के खिलाफ बहुत बड़ी सफलता मिली। अमेरिका सेना, खुफिया विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब भी आईएस के पास सोशल मीडिया संभालने के लिए एक खास टीम है, जो कि दुनिया भर में आतंकवादी हमलों की प्रेरणा दे सकती है।

गौरतलब है कि शुरुआत में लीजन की ओर से जो खतरा बना हुआ था, उसे कानून व्यवस्था बनाए रखने की दिक्कत से जोड़कर देखा गया, लेकिन फिर 2015 में जब इस मसूह द्वारा अलग-अलग जगहों पर आतंकी हमले करवाए गए, तब एफबीआई ने इसकी बागडोर संभाली। जानकारी के मुताबिक एफबीआई ने अमेरिका भर में उन सब संदिग्धों पर नजर रखनी शुरू कर दी, जिनपर आतंकी संगठनों से जुड़े होने का संदेह था। एफबीआई ने सेना से कहा कि वह युद्ध के मैदान पर ध्यान दें और बाकी चीजें वह संभाल लेगा।

 

 

 

 


दुनिया पर शीर्ष समाचार