Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

गुजरात की धरती से आज होगा कबड्डी विश्व कप का आगाज

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-07 11:57:48
गुजरात की धरती से आज होगा कबड्डी विश्व कप का आगाज
गुजरात की धरती से आज होगा कबड्डी विश्व कप का आगाज

अहमदाबाद। कबड्डी विश्व कप-2016 का आगाज शुक्रवार को गुजरात की धरती से हो रहा है। विश्व चैम्पियन भारत और एशियाई टीम सहित इस विश्व कप में 12 टीमें अपनी दावेदारी पेश करेंगी। यह पहली बार हो रहा है जब ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाले सभी महाद्वीपों की कबड्डी विश्व कप में मौजूदगी देखी जाएगी। मेजबान भारत के साथ अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, थाईलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, जापान, अर्जेटीना और केन्या की टीमें अपनी शक्ति, कला के साथ इस विश्व कप को जीतने के लिए मैदान पर उतरेंगी। मौजूदा चैम्पियन भारत को इस खिताब का हकदार पहले से ही माना जा रहा है। लेकिन भारत के खेल का सारा गणित ईरान और दक्षिण कोरिया की टीमें बिगाड़ सकती है, इतना ही नहीं पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश भी भारत को कड़ी टक्कर दे सकता है। कबड्डी विश्व कप के सभी मुकाबले अहमदाबाद में स्थित अत्याधुनिक स्टेडियम ‘द एरीना बाय ट्रांसस्टेडिया’ में खेले जाएंगे। 550 करोड़ रुपये में बना यह स्टेडियम भारत में अपने तरह का अनोखा है।

खिलाड़ियों के लिए तो इस मैदान में खेलना एक नया अनुभव होगा ही, साथ ही जो लोग यहां पर मैच देखने के लिए आएंगे उनके लिए भी यह खास होने वाला है। अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि महासंघ इस खेल को वैश्विक खेल के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रहा है।

इस टूनार्मेट के साथ यह खेल वैश्विक मंच पर अपनी जगह बना लेगा। कबड्डी विश्व कप-2016 में हिस्सा ले रही 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप में 6-6 टीमें हैं। राउंड रॉबिन लीग राउंड फॉर्मेट में अगले दो सप्ताहों में प्रतियोगियों की संख्या लगातार घटती जाएगी। इस टूनार्मेट के सभी मैचों का प्रसारण ‘स्टार स्पोर्ट्स’ के चैनलों द्वारा किया जाएगा। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कबड्डी विश्व कप चार भाषाओं- अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़ एवं तेलुगू में बड़ी संख्या में दर्शकों तक पहुंचेगा।


खेल पर शीर्ष समाचार


x