कमला हैरिस बन सकती है भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-05 22:22:41
कमला हैरिस बन सकती है भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर

लास एंजिलिस।  कैलीफोर्निया की अटार्नी जनरल कमला हैरिस अमेरिकी सीनेट में भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर बनने के बेहद करीब है। और ऐसा कर वह इतिहास रच देंगी। सर्वेक्षणों के मुताबिक, कैलीफोर्निया सीनेट सीट के चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी को काफी आगे निकल गई है। की अटार्नी जनरल कमला हैरिस अमेरिकी सीनेट में भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर बनने के बेहद करीब है। और ऐसा कर वह इतिहास रच देंगी। सर्वेक्षणों के मुताबिक, कैलीफोर्निया सीनेट सीट के चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी को काफी आगे निकल गई है।

सीनेटर चुनने के बाद वह पहली भारतीय होंगी जो अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन में परवेश करेंगी। हैरिस को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उप राष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन मिला है। हैरिस ने अपनी प्रतिद्वंद्वी लोरेटा सांचेज पर 23 के मुकाबले 47 प्रतिशत की भारी बढ़त बना ली है।

आपको बता दें कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में जन्मीं कमला की मां भारतीय हैं, जो 1960 में चेन्नई से अमेरिका गईं थीं। उनके पिता जमैका मूल के अमेरिकी हैं। कैलीफोर्निया और हार्वर्ड से पढ़ीं कमला ने वकालत का पेशा अपनाया और बेहद कम समय में उच्च पदों पर पहुंचीं।

इससे पहले अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में भारतीय मूल के एमी बेरा कैलीफोर्नियासे अभी सदस्य हैं और दलीप सिंह सौंद भी यहां से सांसद रहे हैं। वहीं भारतीय मूल के गवर्नर बॉबी जिंदल, निकी हैले भी अमेरिकी राजनीति में कामयाबी के झंडे गाड़ चुके हैं।


दुनिया पर शीर्ष समाचार