कानपुर रेल हादसाः फुल इमरजेंसी ब्रेक लगाने की वजह से हुई दुर्घटना

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-20 15:43:36
कानपुर रेल हादसाः फुल इमरजेंसी ब्रेक लगाने की वजह से हुई दुर्घटना

नई दिल्ली। कानपुर के पास पुखरायां में इंदौर-पटना एक्सप्रेस भीषण हादसे का शिकार हो गई। इस हादसे में अब तक 100 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 से भी ज्यादा लोग घायल हैं।

रेल हादसे के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने टीम और अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने के आदेश दिए साथ ही यह भी घोषणा की कि रेलवे सुरक्षा कमिश्नर हादसे की जांच करेंगे।

यह भी पढ़ें- नोटबंदीः दुनिया के टॉप-3 अमीर देशों की सूची में शामिल हो सकता है भारत

अब इस दुर्घटना की वजह भी सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक ट्रेन में किसी तकनीकी गड़बड़ी के चलते ट्रेन के ड्राईवर ने फुल इमरजेंसी ब्रेक लगाया था। जिसके बाद कुछ डिब्बे तो सामान्य रहे लेकिन पीछे के कुछ डिब्बे पिचककर अपनी लंबाई से आधे हो गए। जो इनके बीच में पड़ा मौत के मुहं में समा गया।

दरअसल, इस भीषण दुर्घटना की सबसे बड़ी वजह अधिकारियों की लापरवाही थी जिसकी वजह से 100 से भी ज्यादा लोग काल के गाल में समा गए। सूत्रों के मुताबिक झांसी रेलवे स्टेशन पर ही ट्रेन में गड़बड़ी की बात सामने आ गई थी जिसके बारे में अधिकारियों को सूचित भी कर दिया गया था। लेकिन अधिकारियों ने इस पर ध्यान नहीं दिया।

यह भी पढ़ें- नोटबंदी पर 85 फीसदी जनता पीएम नरेन्द्र मोदी के साथः सर्वे

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय द्वारा मुआवजे का ऐलान भी कर दिया गया है। मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपए का मुआवजा, वहीं गंभीर जख़्मी को 50-50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा। इनके अलावा मामूली रूप से घायल लोगों के लिए 25-25 हज़ार रुपयए के मुआवजे का ऐलान किया गया है।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी रेल हादसे में मारे गए मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए के मुआवज़े का ऐलान किया। पीड़ितों को यह सहायता प्रधानमंत्री राहत कोष से दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- नोटबंदीः विरोध कर रही शिवसेना को चंदे में मिला 87 करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार ने भी ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपया मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसके अलावा यूपी सरकार ने गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपए मुआवजा और सामान्य घायलों के लिए 25 हजार रुपए मुआवजे का ऐलान किया है।


उत्तर प्रदेश पर शीर्ष समाचार