करवा चौथ: कुछ ऐसे संवारें और बनाएं खुद को खास

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-18 15:53:43
करवा चौथ: कुछ ऐसे संवारें और बनाएं खुद को खास

नई दिल्ली। करवा चौथ आने में बस एक दिन ही रह गया है। औरतों के लिए करवा का दिन काफी खास होता है। यह खास दिन पति-पत्नी के बीच प्यार और अपनेपन की एक अलग मिठास घोल देता है। अब जाहिर सी बात है कि जब यह दिन इतना खास है, तो इस दिन हर पत्नी कुछ खास नजर आना चाहती है तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स, जिनसे आप करवा चौथ के दिन चांद जैसी निखरी नजर आएंगी।

1.वैसे तो सभी जानते हैं कि पानी शरीर के लिए कितना जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पानी पी कर आप अपनी त्वचा के निखार को भी बढ़ा सकती हैं। पानी त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे त्वचा में नमी रहती है और त्वचा जवां और निखरी लगती है।

2. जॉगिंग से ब्‍ल्ड सर्कुलेशन सही होता है, इसलिए यह न केवल सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि इससे चेहरे पर भी निखार आता है।

3.अलावा अनुलोम-विलोम और कपालभाति जैसी योग की कई क्रियाओं से भी चेहरे का निखार बढ़ता है, क्योंकि ये क्रियाएं सांसों पर आधारित होती हैं और सांस के माध्यम से ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में ब्लड तक पहुंचता है, जिससे चेहरे का ग्लो तो बढ़ता ही है, साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

4. डायट का त्वचा पर बहुत गहरा असर पड़ता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि करवा चौथ से कुछ दिन एक सप्ताह पहले से ही ऑयली और अनहेल्दीच डायट को अपनी खाने की प्लेट से बाहर कर दें और अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फल सब्जियां शामिल करें। आप अपनी निखरी हुई रंगत पर खुद ही नाज करने लगेंगी।