जाने कब होता है वजन घटाने का भी 'सही समय'

Edited by: Priyanka Updated: 18 Jan 2018 | 06:39 PM
detail image

नई दिल्ली। कई लोग अपने वजन से छुटकारा पाने के लिए परेशान और चिंतित रहते हैं। नई-नई डाइट प्लान अपनाते हैं और नए तरीके ढूंढ़ते हैं।, लेकिन ऐसे लोगों को ये नहीं पता कि पतले होने का भी एक समय होता है। उस समय अगर आप कोशिश करेंगे तो अपना मोटापा घटाने के साथ ही साथ बॉडी की अत्यधिक चर्बी भी कम कर सकते हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं "केवल सुबह का समय" वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा होता है। अगर कुछ नियमों का पालन किया जाए, निश्चित रूप से वजन कम हो सकता है। कई लोग पतले दिखने के लिए बहुत पानी पीते हैं। अगर सुबह अधिक पानी पिया जाए, तो शरीर से फैट घुल जाता है और कैलोरी मिट जाती है।

अगर खाली पेट में ग्रीन टी ली जाए और इसमें चीनी की बजाए शहद मिलाया जाए, तो इसके कई फायदे होते हैं। कुछ लोग की सुबह टोस खाने की आदत होती है। ऐसे मामलों में, सौंफ का पाउडर बना लें, और इसे टोस के ऊपर फैला दें। अगर सौंफ को सुबह लिया जाए, तो इसमें निहित पोषक तत्व अतिरिक्त कैलोरी को जला देता है। इससे चयापचय में सुधार होता है।

सूर्य की किरण 'विटामिन D' को प्राप्त करने में मदद करता है। ये विटामिन वजन को घटाने में सहायक होता है। सुबह देर से उठना अच्छा नहीं होता और 8 घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए। अगर कोई सुबह जल्दी उठता तो इससे चयापचय भी अच्छा होगा। जो लोग पतले होना चाहते हैं, उन्हें व्यायाम करते समय कुछ-कुछ अंतराल में आराम भी करना चाहिए।