Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

जानिए, राहुल के नई टीम में कौन-कौन से चेहरे हो सकते हैं शामिल!

Edited By: Aniket Gupta
Updated On : 2017-12-07 08:58:15
जानिए, राहुल के नई टीम में कौन-कौन से चेहरे हो सकते हैं शामिल! via
जानिए, राहुल के नई टीम में कौन-कौन से चेहरे हो सकते हैं शामिल!

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का कांग्रेस का अध्यक्ष बनना अब सिर्फ औपचारिक मात्र रह गया है। अब उनकी नई टीम में कौन होगा उस पर कयास लगने शुरू हो गए हैं। कांग्रेस कई खेमों में बंटी है। पुराने कांग्रेसी खुद को ओल्डगार्ड बताते हैं।

खुद को युवा बताने वालों की भी कमी नहीं है। उनकी नई टीम में भारत की चारों दिशाओं, समाज के अलग अलग वर्गों का प्रतिनिधित्व होना होता है। तो आख़िरकार कौन से वो चेहरे हैं जो राहुल के करीब रहे हैं और उनकी नई टीम में शामिल हो सकते हैं।

1. अजय माकन- अजय माकन पूर्व में केंद्रीय मंत्री रहें हैं और राहुल गांधी के सबसे करीबी हैं। पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के आलोचक होने के बावजूद वो दिल्ली कांग्रेस प्रमुख बनी। साल 2014 लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें मीडिया की ज़िम्मेदारी दी गई थी। रशीद किदवई के मुताबिक अजय माकन राहुल गांधी के नए राजनीतिक सचिव की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं।

2. कनिष्क सिंह- राजनीतिक सचिव के अलावा दूसरा महत्वपूर्ण पद कोषाध्यक्ष का है। कोषाध्यक्ष पार्टी में रुपए पैसे का हिसाब-किताब रखता है। सीताराम केसरी, मोतीलाल वोरा जैसे वरिष्ठ लोग इस पद पर रह चुके हैं।

रशीद किदवई मानते हैं कि कनिष्क सिंह इस पद के प्रमुख दावेदार हैं। वो विश्व बैंक में काम कर चुके हैं और सालों से राहुल गांधी के साथ जुड़े रहे हैं। रशीद किदवई कहते हैं, "कनिष्क ने बहुत दिन मोतीलाल वोहरा के साथ भी काम किया है। कांग्रेस के बहुत सारे ट्रस्ट हैं। सुनने में ये भी आया है कि कनिष्क उनके साथ काम करते ट्रस्ट के काम करने के तरीकों, आदि को समझ रहे हैं।"

3. दिव्या स्पंदना- ऐसा माना जाता है कि जबसे दिव्या स्पंदना या राम्या ने कांग्रेस के सोशल मीडिया का काम संभाला है, राहुल गांधी की छवि में बदलाव हुआ है, कांग्रेस की सोशल पर पकड़ मज़बूत हुई है। वो कर्नाटक से संसद सदस्य रह चुकी हैं। रिपोर्टों की मानें तो राहुल गांधी ने उन्हें कांग्रेस सोशल मीडिया टीम के प्रमुख के तौर पर चुना।
रशीद किदवई कहते हैं, "अगले साल कर्नाटक में चुनाव हैं। बात चल रही है कि क्या दिव्या वहां चुनाव लड़ेगीं या फिर उन्हें राहुल गांधी की टीम में महत्वपूर्ण जगह दी जाएगी?"

4. सुष्मिता देव, शर्मिष्ठा मुखर्जी- सुष्मिता देव वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री संतोष मोहन देव की बेटी हैं। शर्मिष्ठा मुखर्जी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी हैं। रशीद किदवई के अनुसार इन दोनों को राहुल गांधी की नई टीम में जगह मिल सकती है।

5. मिलिंद देवरा, सचिन पायलट, जितेन प्रसाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया- ये चारों युवा नेता सालों से राहुल गांधी के सबसे करीबी रहे हैं। रशीद किदवई के मुताबिक संभावना प्रबल हैं कि इन्हें राहुल की नई टीम में जगह मिले।

रशीद किदवई का मानना है कि सोनिया गांधी को खुद को पार्टी में पद से अलग रखना चाहिए क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता तो राहुल गांधी को काम करने में मुश्किल हो सकती है क्योंकि उनका पार्टी पद पर होना दूसरे पावर सेंटर को जन्म देगा।

वो कहते हैं, "अगर सोनिया गांधी रिटायरमेंट को लेकर सीरियस हैं तो उन्हें कांग्रेस के तमाम पद से हट जाना चाहिए। वो कांग्रेस की संसद सदस्य रह सकती हैं या कांग्रेस पार्लियामेंट पार्टी की लीडर रह सकती हैं, लेकिन अगर पार्टी में उन्हें कोई पद दिया गया या फिर ज़िम्मेदारी दी गई तो इससे उन्हें काम करने में दिक्कतें आएंगी।''


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x