ICC ने कोहली को सौंपा चैम्पियनशिप का गदा

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-11 21:24:12
ICC ने कोहली को सौंपा चैम्पियनशिप का गदा

इंदौर। दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम बनने पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इंदौर में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का गदा सौंप दीया गया है। सीरीज के अंत में टीम रैंकिंग को अपडेट किया गया तो भारत आधिकारिक रूप से पाकिस्तान को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गया।

आईसीसी की तरफ से पूर्व भारतीय कप्तान और आईसीसी क्रिकेट हाल आफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर ने सीरीज के पुरस्कार वितरण समारोह के तुरंत बाद कोहली को गदा सौंपा। भारत पहले दो टेस्ट के बाद 2-0 की विजयी बढ़त लेकर पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका था और यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट को भी जीतकर न्यूजीलैंड का 3-0 से वाइटवाश कर दिया।

इससे पहले भारतीय टीम नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक शिखर पर रही थी और फिर वह जनवरी से फरवरी 2016 के बीच थोड़े समय के लिए और अगस्त 2016 में पहले स्थान पर आ गई थी। आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा का निर्माण 2001 में 30000 पाउंड की राशि से किया गया था और यह आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम के पास रहती है। पिछले महीने पाकिस्‍तान टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन बना था तब उस समय आईसीसी ने पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक को टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपी गई थी जो अब भारत के पास है।


खेल पर शीर्ष समाचार