रिकॉर्ड मशीन बने कोहली, तोड़े कई दिग्गजों के रिकॉर्ड

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2017-02-13 10:43:57
रिकॉर्ड मशीन बने कोहली, तोड़े कई दिग्गजों के रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में तो रिकॉर्ड बनाते ही रहते हैं लेकिन अब वो कप्तानी में भी रिकॉर्ड बनाने में भी पीछे नहीं हैं। बांग्लादेश को 208 रनों से हराने के बाद कोहली भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गए। साथ ही साथ कोहली सार्वधिक टेस्ट मैचों में अजेय रहने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ाः

कप्तान के रूप में 23वां टेस्ट मैच में कोहली ने मोहम्मद अजहरूद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा जिनके नेतृत्व में भारत ने 47 मैचों में से 14 में जीत दर्ज की थी। कोहली अब भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। महेंद्र सिंह धोनी (60 मैचों में 27 जीत) और सौरव गांगुली (49 मैचों में 21 जीत) उनसे आगे हैं।

गावस्कर के रिकॉर्ड को भी तोड़ाः

कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले 19 मैचों से कोई टेस्ट मैच नहीं गंवाया है जो कि नया भारतीय रिकॉर्ड है। इससे पहले सुनील गावस्कर के कप्तान रहते हुए भारत बीच में 18 मैचों तक अजेय रहा था। सबसे लंबे समय तक अजेय रहने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज (27) के नाम पर है।

यह भी पढ़ें- भारत ने बांग्लादेश को 208 रनों से हराया,मैच में चमके स्पिनर्स

भारत ने लगातार छठी टेस्ट सीरीज जीती। अगस्त 2015 से उसने कोई भी सीरीज नहीं गंवाई जो कि नया भारतीय रिकॉर्ड है। इससे पहले अक्टूबर 2008 से जनवरी 2010 तक उसने लगातार पांच सीरीज जीती थी। भारत ने ये सभी सीरीज कोहली की अगुवाई में खेली।

धोनी को भी छोड़ा पीछेः

इस जीत के साथ ही कोहली ने धोनी को लगातार सीरीज जीत के मामले में पिछे छोड़ दिया है। कोहली ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीती है। धोनी ने लगातार 7 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज जीती थी। जबकि कोहली लगातार अगस्त 2016 से लेकर अब तक 8 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।


खेल पर शीर्ष समाचार