शतरंज की वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचे हरिकृष्ण

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-07 11:08:08
शतरंज की वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचे हरिकृष्ण

चेन्नई। भारतीय शतरंज खिलाड़ी ग्रैंडमास्टर पी. हरिकृष्ण फिडे द्वारा जारी वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंच गए है। इसके साथ ही हरिकृष्ण वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाने वाले दूसरे भारतीय शतरंज खिलाड़ी बन गए।

फीडे ने नवंबर माह के लिए ताजा वर्ल्ड रैंकिंग जारी की। जिसमें हरिकृष्ण 2,768 अंकों के साथ 10वें पायदान पर हैं। इससे पहले वर्ल्ड रैंकिंग टॉप-10 में जगह बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद थे। आनंद इस समय 2,779 अंकों के साथ सातवें पायदान पर हैं।

आपको बता दें कि भारतीय शतरंज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में दो-दो भारतीय खिलाड़ियों ने एकसाथ जगह बनाई हो। शतरंज की दुनिया की टॉप-4 शतरंज खेलने वाले देशों में रूस सबसे ऊपर, अमेरिका दूसरे स्थान पर, चीन तीसरे और यूक्रेन चौथे स्थान पर है। हालांकि चीन का कोई भी खिलाड़ी व्यक्तिगत रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल नहीं है।

हरिकृष्ण के पिता पी. नागेश्वरा राव ने कहा कि उसका पहला लक्ष्य वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-100 में पहुंचना था और उसके बाद अगला लक्ष्य टॉप-10 में प्रवेश करना। अब उसका मकसद दुनिया के टॉप-4 खिलाड़ियों में शामिल होना है।


खेल पर शीर्ष समाचार