दिवाली पर चढ़ाएं मां लक्ष्मी के पसंदीदा भोग

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-30 16:16:48
दिवाली पर चढ़ाएं मां लक्ष्मी के पसंदीदा भोग

नई दिल्ली। दिवाली के इस पावन अवसर पर प्रत्येक इंसान मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूर्ण विधि-विधान से पूजा करता है, लेकिन कई बार वह पूजा में कुछ चीजों को रखना भूल जाता है, जिसके कारण उस पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं हो पाती।

चलिए आज हम आपको मां लक्ष्मी की पूजा में रखी जाने वाली कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जो मां लक्ष्मी को बहुत ही प्रिय है। दिवाली में माता लक्ष्मी की पूजा में इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

1. मां लक्ष्मी को नारियल अत्यंत प्रिय है। नारियल को अत्यंत शुद्ध और पवित्र मानते हैं, इसीलिए हर पूजा में यह अनिवार्य रूप से चढ़ाया जाता है। लक्ष्मी मां को जल से भरा नारियल, नारियल के लड्डू और कच्चा नारियल अर्पित करने वाले पर माता अवश्य ही प्रसन्न होती हैं।

2. मां लक्ष्मी की पूजा में मां को प्रसाद में मखाना अवश्य चढ़ाना चाहिए। जैसे माता लक्ष्मी जल से प्रकट हुई हैं उसी प्रकार मखाना भी जल में जन्म लेता है और जल में ही पलता बढ़ता है।

3. माता लक्ष्मी की पूजा में खील और चीनी के खिलौने अवश्य ही चढ़ाएं जाते हैं। ध्यान रहे कि दीवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में चावल नहीं चढ़ाते हैं। दीपावली की रात को मां की खील, बताशे और चीनी के खिलौनों से पूजा करने से माता शीघ्र प्रसन्न होती है।

4. मां लक्ष्मी की पूजा में बताशे को अवश्य चढ़ाना चाहिए। लक्ष्मी माता को बताशे बहुत ही पसंद है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मखाना, जल सिंघार और बताशे ये तीनों ही वस्तुएं चन्द्रमा से सम्बन्ध रखती हैं। चन्द्रमा को जल का कारक और देवी लक्ष्मी का भाई भी माना जाता है। अत: चन्द्रमा से संबंध होने के कारण बताशे माता को बहुत ही प्रिय हैं।

5. मां लक्ष्मी को फलों में अनार बेहद प्रिय है। अत: मां के पूजन में विशेषकर दीपावली में माता की पूजा करते समय अनार अवश्य ही चढ़ाना चाहिए। इसके अतिरिक्त मां को केला, सेब आदि फल भी अर्पित कर सकते है।