सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल !

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-10 21:39:27
सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल !

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम शुरु होने वाला है। ऐमे में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा में नमी बनाए रखने से रूखापन महसूस नहीं होता। आप घरेलू नुस्खों को अपना कर अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल कर सकते हैं और सुन्दरता पा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं त्वचा में नमी बनाए रखने के कुछ आसान उपाय।

1. ठंड आपकी त्वचा को रूखा करने के साथ-साथ अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाती है। त्वचा में नमी बनाए रखने और इसे स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीएं।

2. दही और चीनी से बने स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी त्वचा अच्छी हो सकती है। दही और चीनी से बने स्क्रब त्वचा को अच्छी तरह साफ कर डेड सेल्स/ की परत को हटा देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखता है। चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्राकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटा देता है।

3. यदि आपको चमकती त्वचा चाहिए तो इसके लिए मॉश्स्चरॉइजिंग जरूरी है। अधिक देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है।

4. सर्दियों के दौरान गर्माहट के लिए अधिकांश लोग धूप का लुत्फ लेते हैं, लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है।

5. वैक्सिंग और क्रीम का इस्तेमाल बालों को हटाने के लिए बिल्कुल नहीं करे। वैक्सिंग में समय भी ज्यादा लगता है। इसके विपरीत, अच्छे और तेजी से शेविंग करना त्वचा के लिए बढ़िया होता है। वैक्सिंग त्वचा को मुलायम बनाए रखने वाले आवश्यक तेलों और प्राकृतिक लिपिड्स को हटा देती है। यह त्वचा को अधिक रूखा और संवेदनशील बना देती है।