लाउडस्पीकर पर छिड़ा धर्म युद्ध, भोंपू बंद होने से डर रहे हैं मौलाना?

Edited by: Ankur_maurya Updated: 08 Jan 2018 | 10:08 PM
detail image

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर बजने वाले भोंपू यानी लाऊडस्पीकर अब हटा दिए जाएंगे। प्रदेश के आईजी लॉ एंड ऑर्डर ने हाईकोर्ट के निर्देश का हवाला देते हुए यूपी के सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो धार्मिक स्थलों पर बिना इजाजत लगे लाउडस्पीकर को हटवाएं।

यानी अब प्रदेश में धार्मिक स्थलों के भोंपू बंद होंगे और अगर भोंपू बजे तो सजा होगी। वहीं उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों पर शोर मचाने वाले लाउडस्पीकर पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है।

इसके लिए प्रदेश के आईजी लॉ एंड ऑडर्र ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को सर्कुलर भेज दिया है। जिले के डीएम से धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की रिपोर्ट मांगी गई है। आपको बता दें इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने धार्मिक स्थलों पर शोर मचाने वाले लाउडस्पीकरों पर नाराजगी जाहिर की थी।

जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यूपी के गृह सचिव, मुख्य सचिव और एनजीटी प्रमुख को तलब किया था और कहा था की ध्वनि प्रदूषण विनिमय और नियंत्रण अधिनियम 2000 का यूपी सरकार सख्ती से पालन करे।

वहीं इसको लेकर अब राजनीति भी शुरू हो चुकी है, सवाल अब उठता है की आखिर लाउडस्पीकर बंद होने पर विवाद क्यों हो रहा है, लाउडस्पीकर बंद होने से डर कौन रहा है ?