Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

ब्रांच कोड और IFSC कोड को लेकर SBI ने किए बड़े बदलाव

Edited By: Piyanka Tiwari
Updated On : 2017-12-07 13:36:18
ब्रांच कोड और IFSC कोड को लेकर SBI ने किए बड़े बदलाव via
ब्रांच कोड और IFSC कोड को लेकर SBI ने किए बड़े बदलाव

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने कुछ ब्रांच को लेकर बड़ा बदलाव किया है। SBI ने देशभर में अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं के ब्रांच कोड और IFSC कोड के साथ और भी कई चीजों में बदलाव किया है। इतना ही नहीं SBI ने कुछ शाखाओं के नाम तक बदल दिए हैं।

गौरतलब है कि बैंक ग्राहक के तौर पर आपको बैंक ब्रांच की जानकारी कई जगह देनी होती है। इसमें सबसे जरुरी होता है IFSC कोड, इसके बिना आप कहीं से भी फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। SBI द्वारा किए गए इन बदलावों की जानकारी आपके लिए जरूरी है, क्योंकि ऐसा न होने पर आपको इन ब्रांच से जुड़ी सही जानकारी नहीं मिल पाएगी।

बता दें कि SBI ने एक पूरी लिस्ट जारी की है, जिसमें आपको सर्कल के मुताबिक पुरानी ब्रांच और उसकी जगह नई ब्रांच की जानकारी दी गई है। SBI की इस लिस्ट के अनुसार उसने कई पुरानी ब्रांच को नई शाखाओं में जोड़ दिया है। इसमें ज्यादातर उन बैंकों की शाखा है, जिनका SBI के साथ मर्जर हुआ है।

SBI ने ये बदलाव गुजरात, महाराष्ट्र, भोपाल, बेंगलुरु और चंडीगढ़ समेत देश के अन्य भागों में किया है। आपकी शाखा में भी इस तरह का बदलाव हुआ है कि नहीं, इसकी जानकारी आप https://www.sbi.co.in/webfiles/uploads/files/RATIONALISED_BRANCHES_WITH_IFSC.pdf पर जान सकते हैं। इसमें पूरी लिस्ट दी गई है। इसके अलावा आप अपनी नजदीकी SBI ब्रांच में जाकर भी पता कर सकते हैं।

बता दें कि इसी साल 5 सहायक बैंकों का SBI में विलय कर दिया गया था। इनका SBI में विलय होने के बाद इन बैंकों के ग्राहकों के लिए चेक बुक समेत कई चीजें बदल गई हैं। ऐसे में अगर आप भी इन 5 सहायक बैंकों के ग्राहक हैं, तो आपको SBI से नए बदलावों के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए, ताकि आपको कोई भी परेशानी न हो।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार


x