मायावती के सिर पर होगा यूपी का ताज: एक्सक्लुसिव सर्वे 'हिन्दी ख़बर'

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-22 11:52:32
मायावती के सिर पर होगा यूपी का ताज: एक्सक्लुसिव सर्वे 'हिन्दी ख़बर'

लखनऊ/नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को भले ही अभी कुछ वक्त बाकी हैं, लेकिन हिन्दी ख़बर के क्विक सर्वे के मुताबिक अगर अभी उत्तर प्रदेश में चुनाव होते हैं तो उत्तर प्रदेश की सत्तासीन सपा सरकार को तगड़ा झटका लगने वाला है। हिन्दी ख़बर क्विक सर्वे में बसपा नंबर वन पार्टी के रुप में उभरती दिख रही है, जिसे 175 से 185 सीटें हासिल हो सकती हैं जबकि बीजेपी दूसरे नंबर पर रह सकती है।

सर्वे के मुताबिक बीजेपी 104 से 114 सीटों पर सिमट सकती है जबकि कांग्रेस 8-10 सीट और अन्य को 10-12 सीटें ही हासिल होंगी। हिन्दी ख़बर क्विक सर्वे उत्तर प्रदेश के कुल 403 विधानसभा सीटों पर किया गया, जिसमें कुल 49, 786 लोगों ने हिस्सा लिया और यह सर्वे 2 से 18 अक्टूबर के बीच उत्तर प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्रों में कराए गए।

इस सर्वे में मायावती की बहुजन समाज पार्टी को बड़ा फायदा मिलता दिख रहा है। मायावती को कुल वोट फीसदी का 34 फीसदी शेयर वोट मिलता दिख रहा है जबकि बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी के रुप में उभरती दिख रही है, जिसको 29 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं। वहीं सपा को तगड़ा नुकसान हो सकता है, जिसको महज 21 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं।

सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 6 फीसदी व अन्य दलों को 10 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं। हिन्दी ख़बर क्विक सर्वे में क्षेत्रवार सर्वे काफी दिलचस्प हैं। मध्य उत्तर प्रदेश में किए सर्वे रिपोर्ट कहते हैं कि मध्य यूपी में बीजेपी को 25 फीसदी वोट, बीएसपी को 31 फीसदी, एसपी को 27 फीसदी, कांग्रेस को 7 फीसदी और अन्य को 10 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं।

वहीं, बुंदेलखंड में बीजेपी को 29 फीसदी वोट, बीएसपी को 38 फीसदी, एसपी को 14 फीसदी, कांग्रेस को 4 फीसदी और अन्य दलों को 15 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं। इसी तरह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किए गए क्विक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी यूपी में बीजेपी को 27 फीसदी वोट,बीएसपी को 34 फीसदी वोट, एसपी को 27 फीसदी वोट, कांग्रेस-6 और अन्य को 9% वोट हासिल होते दिख रहें हैं। 

सर्वे के दौरान जब लोगों से उनके फेवरेट मुख्यमंत्री के बारे में पूछा गया तो यूपी की जनता ने मायावती को मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा चेहरा बतलाया जबकि 23 फीसदी लोगों ने अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया। वहीं, राजनाथ सिंह को 11 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपना पंसदीदा बताया है।

हिन्दी खबर के क्विक सर्वे में यह बात अब पूरी तरह से साफ हो गई है कि अगर अभी चुनाव हुए तो उत्तर प्रदेश में अगली चुनाव बीएसपी की सरकार बन सकती है, क्योंकि सर्वे में बीएसपी न केवल एक बड़े दल के रुप में उभर रही है बल्कि कुल वोट फीसदी में भी बसपा 34 फीसदी वोट के साथ सबसे आगे हैं।

सर्वे के आंकड़े बसपा पार्टी के साथ दिख रहीं है और अगर मायावती थोड़ी और मेहनत करती है, तो वह उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा छू सकती है। सर्वे में सबसे बड़ा मुद्दा खराब कानूनी व्यवस्था है।


उत्तर प्रदेश पर शीर्ष समाचार