मासिक धर्म में महिलाओं का दिमाग चलता है तेज

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-02 14:23:05
मासिक धर्म में महिलाओं का दिमाग चलता है तेज

नई दिल्ली। महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल का दौर होता है मासिक धर्म का दर्द, हर महिला के लिए ये एक बहुत बड़ी परेशानी हैं। इस दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव मानसिक रूप से भी महिलाओं को काफी परेशान करता हैं। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं का मिजाज बदलना का स्वाभाविक चीज़ हैं लेकिन इन चीजों को महिलाएं कभी- कभी अपने स्वभाव से भी जोड़कर देखने लगती हैं।

दरअसल हाल में मानव संज्ञानात्मक और मस्तिष्क मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए शोध में पता चला है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं का दिमाग अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा तेजी से काम करता है।

दरअसल, दिमाग के बीच का हिस्सा इंसान की मेमोरी, मूड्स और भावनाओें को उसी तरह बढ़ाता है जैसे कि सेक्स हार्मोन करते हैं। बता दें कि शोधकर्ता इसा बात का पता लगा रहे हैं कि महिलाओं में हार्मोन्स और मानसिक बदलाव का एस्ट्रोजल लेवल के बढ़ने से क्या कनेक्शन हैं।

साथ ही इस मामले में रिसर्चर का कहना हैं कि यह स्टडी मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में होने वाले मानसिक बदलावों के पीछे का पता लगाने में मददगार साबित होगीं। इस तरह की स्थिति 12 में से एक महिला में देखने को मिलती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक लेखक जूलिया का कहना हैं कि इस मामले का पूरी तरह से पता लगाने के लिए हमें महिलाओं के मानसिक चक्र का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा ताकि ये पता चल पाए कि एक स्वस्थ महिला का दिमाग इस साइकिल को कैसे फॉलो करता हैं।