विदेश मंत्रालय ने माना, भारत-PAK के बीच हुई NSA लेवल की वार्ता

Edited by: Shivani Updated: 12 Jan 2018 | 11:34 AM
detail image

नई दिल्ली। बढ़ते तनाव के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सुधरने के संकेत मिल रहे हैं। भारत ने पहली बार माना है कि भारत और पाकिस्तान के साथ एनएसए लेवल पर बैंकॉक में बातचीत हुई थी। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को पुष्टि करते हुए कहा कि पिछले महीने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नासिर खान जंजुआ ने बैंकाक में मुलाकात की थी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक में आतंकवाद के खिलाफ लड़ने और सीमा पार आतंकवाद को समाप्त करने पर जोर रहा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "हां, मैं मानता हूं, बातचीत हुई थी, मैं इस बात को भी मानता हूं कि मुद्दा आतंकवाद का था। चर्चा इस बात पर हुई कि कैसे क्षेत्र में आतंकवाद से छुटकारा पाया जाए, कैसे यह सुनिश्चित किया जाए कि आतंकवाद इस क्षेत्र को प्रभावित न करे। उन्होंने कहा कि हमने उस वार्ता में सीमा पार आतंकवाद का मुद्दा उठाया।

बता दें कि 26 दिसंबर 2017 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर खान जांजुआ के बीच बैठक हुई। तीन हफ्ते बाद अब विदेश मंत्रालय ने मुलाकात की ख़बर पर मुहर लगा दी है।

भारत और पाकिस्तान के एनएसए के बीच हुई इस बैठक से ये भी साफ हुआ कि ये कोई अंतिम मुलाकात नहीं थी, इस तरह की बातचीत आगे भी होती रहेगी। भारत ने ये साफ कर दिया कि आतंकवाद को लेकर उसके एजेंडे में कोई बदलाव नहीं हुआ है।