मोदी सरकार द्वारा 340000000000 रुपए का विशाल प्रोजेक्ट

Edited by: Ankur_maurya Updated: 14 Nov 2017 | 05:55 PM
detail image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकास के लिए कई सारी योजनाएं लागू की है और करते जा रहा हैं। अब इसी क्रम में पीएम मोदी द्वारा शुरु की गई भारतनेट परियोजना का दूसराफेज लॉन्च हो गया है। इसका उद्देशय देश के सभी पंचायतों को हाईस्पीड इंटरनेट से जोड़ा जाए दूसरे फेज के तहत 2019 तक देश की सभी पंचायतों को हाईस्पीड ब्रॉडबैंड से जोड़ा जाएगा।

इस परियोजना में Reliance Jio, Bharti Aitel, idea और Vodafone इंडिया समेत अन्य कंपनियों ने भाग लिया? इस योजना में शामिल होने के लिए Jio ने जहां 13.9 करोड़ रुपए दिए। गांवों तक हाईस्पीड इंटरनेट पहुंचाने के लिए दिए टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदरराजन ने रविवार को बताया कि भारत नेट के दूसरे चरण पर करीब 34,000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

मोदी सरकार चाहती है कि शहरों की ही तरह गाँव के लोगों तक बिजली इंटरनेट जैसी सुविधाएं पहुचें ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी ई-गवर्नेंस, ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन, ई-बैंकिंग और इंटरनेट की अन्य सुविधाओं का लाभ मिल सके।

वित्त वर्ष 2017-18 के अंत तक ऑप्टिकल फाइबर से हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी 1,50,000 ग्राम पंचायतों में उपलब्ध होगी जिसके साथ वाईफाई हॉट स्पॉट भी होगा। इसके तहत दी जानेवाली डिजिटल सेवाओं की दरें कम रखी जाएंगी।