Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

यूनिवर्सिटी टीचरों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट!

Edited By: Hindi Khabar
Updated On : 2017-10-12 11:28:16
यूनिवर्सिटी टीचरों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट! via
यूनिवर्सिटी टीचरों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट!

नई दिल्ली। भारत सरकार ने केन्द्रीय विश्वविद्यालय के टीचरों को दिवाली गिफ्ट दिया है। बुधवार को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए ऐसा करना जरूरी है।

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया, ''कैबिनेट ने एक अहम फैसले में केंद्रीय यूनिवर्सिटी, राज्य यूनिवर्सिटी और यूजीसी से जिन कॉलेजों को सहायता मिलती है, इन सबके 7 लाख 51 हजार प्राध्यापकों को सातवें वेतन आयोग का फायदा देने का फैसला लिया है।''

जावड़ेकर ने कहा 7वें वेतन आयोग का लाभ देश भर के 329 राज्य विश्वविद्यालयों के 12,912 कॉलेजों में कार्यरत असिस्टेंट और एसोसिएट प्रोफेसरों को दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले से 7 लाख 58 हजार यूनिवर्सिटी टीचरों को फायदा मिलेगा।

आपको बता दें कि यह बढ़ोतरी 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक है। 22 फीसदी से 28 फीसदी तक इजाफा हुआ है। राज्यों से संचालित विश्वविद्यालों में इस फैसले को लागू करने के लिए राज्य सरकारों की सहमति जरूरी होगी। साथ ही राज्यों पर पड़ने वाले अतिरिक्त वित्तीय बोझ को केंद्र सरकार वहन करेगी। इस फैसले से केंद्र सरकार पर 9800 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ पड़ेगा।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x