600 से अधिक हेड कांस्टेबलों को मिला पदोन्नति का तोहफा

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-24 17:00:25
600 से अधिक हेड कांस्टेबलों को मिला पदोन्नति का तोहफा

देहरादून। रिटायरमेंट के द्वार पर खड़े तकरीबन 600 से अधिक हेड कांस्टेबलों को पदोन्नति का तोहफा मिल गया है। खबर है कि अब उनकी सेवानिवृति सब इंस्पेक्टर विशेष श्रेणी के पद पर होगी। काफी मशक्कत के बाद शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आदेश में सिविल पुलिस, सशस्त्र पुलिस, पीएसी और एमटी संवर्ग के सब इंस्पेक्टर विशेष श्रेणी के कार्यों की भी व्याख्या की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड पुलिस में उम्रदराज हेड कांस्टेबलों को सब इंस्पेक्टर पद पर विभागीय रैंकर्स परीक्षा से बाहर करने के बाद ही इन्हें विशेष श्रेणी का दर्जा देने की मांग उठने लगी थी। शासन व पुलिस मुख्यालय के बीच हुई बैठक में 45 वर्ष से अधिक आयु के हेड कांस्टेबलों को सब इंस्पेक्टर विशेष श्रेणी का दर्जा देने पर सहमति बनी।

यह भी पढ़ें- बरातियों को ले जा रही गाड़ी खाई में गिरी, 5 लोगों की मौत

सूत्रों के मुताबिक इस पर मुख्यालय की ओर से 5 मई 2016 को पत्र शासन को भेजा गया। हालांकि, इस मामले में लगातार पेंच फंसता ही चला गया। 21 अक्टूबर को शहीद दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने सब इंस्पेक्टर विशेष श्रेणी के लिए जल्द कार्यवाही की बात कही।

मिली जानकारी के मुताबिक अपर सचिव गृह धर्मेंद्र सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि उप निरीक्षक विशेष श्रेणी में ऐसे हेड कांस्टेबलों को पद नामित किया जाएंगे, जो पहली जुलाई को ग्रेड वेतन 4600 और 9300-34800 का वेतनमान ले रहे हों।

साथ ही, इसमें यह भी स्पष्ट किया गया है कि उप निरीक्षक विशेष श्रेणी के पदधारकों को आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसकी व्यवस्था पुलिस महानिदेशक करेंगे।

 


उत्तराखंड पर शीर्ष समाचार