कोहरे की चपेट में आया उत्तर भारत, रेल-हवाई सेवाएं प्रभावित

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-30 10:13:31
कोहरे की चपेट में आया उत्तर भारत, रेल-हवाई सेवाएं प्रभावित

नई दिल्ली। उत्तर भारत में बुधवार को जबरदस्त कोहरे के साथ ठंड ने दस्तक दी। जहां, जबरदस्त कोहरे से दिल्ली व लखनऊ में हवाई उड़ानें प्रभावित हुई हैं तो वहीं, राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में कोहरे की वजह से रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं हैं। उत्तर प्रदेश में कोहरे से हुए सड़क हादसों में 14 लोगों के मरने की सूचना है।

दरअसल, मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को जारी वॉर्निंग में बताया गया था कि दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बेहद कम से औसत कोहरा रहेगा।

गौरतलब है कि दिसंबर महीना शुरू होने से पहले ही सर्दी ने दिल्ली को पूरी तरह से जकड़ लिया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला, पैतृक संपत्ति में पुत्रों का हक नहीं

वहीं, दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सुबह-सुबह हर ओर कोहरा दिखा दिया। बुधवार को कुछ जगहों पर कोहरा बेहद घना होने के कारण सड़कों पर लोगों को गाड़ियां चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, इसका ट्रेनों और फ्लाइट्स के ऑपरेशन पर भी असर पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक आने वाले एक दो दिन ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है।

स्काईमेट के अनुसार दिल्ली के पालम इलाके में घना कोहरा था। यहां सुबह 6 से 7 बजे के बीच विजिबिलिटी घटकर 400 मीटर तक रह गई। तो वहीं, आरके पुरम, साकेत, एम्स, धौलाकुआं, ईस्ट ऑफ कैलाश, नोएडा और फरीदाबाद में भी विजिबिलिटी बेहद कम थी। दिल्ली-एनीसीआर की सड़कों पर वाहन बेहद धीमी गति से चल रहे हैं। कई जगहों पर तो विजिबिलिटी 25 मीटर के आसपास ही है।

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली लोकल ट्रेनों की गति काफी धीमी कर दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शिमला में बर्फबारी की आशंका जताई है। ऐसे में आने वाले समय में ठंड और कोहरे का प्रकोप बढ़ेगा ही।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार