नोटबंदीः अब खाते से जितना चाहे नकद निकालें, कैश की लिमिट खत्म

Edited by: Editor Updated: 29 Nov 2016 | 10:08 AM
detail image

नई दिल्ली। नोटंबदी के बाद से जनता की परेशानियों के मद्देनजर अब बैंकों से कैश निकालने की सीमा खत्म कर दी गई है। यानी अब बैंक या डाकघरों के खातों से जितना चाहे नकद निकाल जा सकेगा।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सोमवार को कहा कि देश में 1000 और 500 रुपए के पुराने नोट बैन किए जाने के बाद खातों से 24000 रुपए कैश निकालने की सीमा खत्म कर दी गई है, यह मंगलवार से लागू होगी।

यह भी पढ़ें- आयकर संशोधन बिल पास, अघोषित आय पर देना होगा अब 50 फीसदी टैक्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 24 हजार से ज्यादा निकालने पर भी खाता धारक को 2000 और 500 के ही नोट मिलेंगे। जिसके बाद अब लोगों को खरीदारी वगैरह में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बताया जा रहा है कि 30 नवंबर से नौकरी पेशा लोगों के खातों में सैलरी आनी शुरू हो जाएगी। लोगों को सैलरी निकालने में दिक्कत न हो, इसलिए नकदी निकालने की सीमा खत्म कर दी गई है। इसके अलावा देश भर से शिकायतें मिल रही थीं कि नकदी की सीमा के चलते शादियों में भी दिक्कत हो रही है।

यह भी पढ़ें- नोटबंदीः रेटिंग एजेंसियों ने घटाया भारत के GDP ग्रोथ का अनुमान

इस संबंध में आरबीआई ने पब्लिक-प्राइवेट सेक्टर सहित सभी बैंकों के चेयरमैन, एमडी, सीईओ को दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं। आरबीआई की ओर से जारी बयान में ये भी कहा गया है कि बैंक खातों से कैश निकालने की लिमिट लागू होने के चलते कई लोग अकाउंट में पैसे डालने से बच रहे थे। इस वजह से कैश लिमिट खत्म करने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीरः नगरोटा में सेना पर आतंकी हमला, मुठभेड़ जारी

उधर, देश के ज्यादातर एटीएम में अब 2000 और 500 रुपए के नए नोट निकलने की सुविधा शुरू कर दी गई है।गौरतलब है कि आठ नवंबर की रात 12 बजे के बाद से देश में 1000 और 500 के पुराने नोट को बंद कर दिया गया था। इसके बाद बैंक खातों से अधिकतम 24 हजार रुपए निकालने की सीमा तय कर दी गई थी, जिसे मंगलवार से खत्म कर दिया गया है।