9 नवम्बर को है उत्तराखण्ड का स्थापना दिवस

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-09 11:24:19
9 नवम्बर को है उत्तराखण्ड का स्थापना दिवस

देहरादून। उत्तराखण्ड का बुधवार को स्थापना दिवस है। 9 नवम्बर 2000 को जब उत्तर प्रदेश से अलग होकर उत्तराखंड बना तो इसके पीछे की सोच एक पिछड़े पहाड़ी क्षेत्र को विकसित करने की थी। उत्तराखण्ड को उत्तर प्रदेश से अलग हुए 16 सालों का लंबा समय बीत चुका है।

लम्बे संघर्ष और अपना काफी कुछ खोकर नए राज्य को पाया जा सका, लेकिन राज्य स्थापना के 16 साल बाद फिर सवाल उठा है कि उन सपनों को क्या उत्तराखंड पूरा कर पाया जिन्हें देखने के लिए सैकड़ों लोगों को शहादतें देनी पड़ीं।

पिछले 16 सालों में राज्य में कितने की राजनैतिक पार्टियों की सरकार बनी लेकिन राज्य आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है।

बिजली, पानी, सड़क, रोजगार जैसी समस्याएं आज भी मुंह बाए खड़ी हैं। राज्य में राजनैतिक अस्थिरता को इसका अहम कारण माना जा रहा है, हालत ये है कि 16 साल पुराने इस राज्य में आठ बार मुख्यमंत्री बदल चुके हैं। आज भी विकास उस तेजी से नहीं हो रहा है जिसकी आस राज्य को लोगों को थी।

उत्तराखंड के गठन के 16 साल पूरे होने पर राज्य के लोगों के लिए एक अच्छी खबर भी है। जल्द ही राज्य में हेलीकॉप्टर और छोटी विमान सेवा शुरू की जाएगी। उड्डयन विकास प्राधिकरण बोर्ड ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है। यानी पहाड़ और मैदान की दूरी कुछ कम हो जाएगी। स्थापना दिवस के मौके पर राज्य में कई जगहों पर जलसों और कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।


उत्तराखंड पर शीर्ष समाचार