अब आया YouTube Go, कम स्पीड में दौड़ेगा वीडियो

Edited by: Web_team Updated: 06 Apr 2017 | 05:07 PM
detail image

नई दिल्ली। गूगल ने खास भारत के लिए एक मोबाइल ऐप यूट्यूब गो को लॉन्च किया है। यह खास भारत के लिए ही डिजाइन किया गया है। इस ऐप के जरिए आसानी से वीडियो डाउनलोड और शेयर हो जाएगें।

हालांकि अभी यह एंड्रायड प्ले स्टोर में बीटा वर्जन में उपलब्ध है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप भारत में एक टेक्निकल क्रांति की तरह है, क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जहां फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी अभी भी एक बड़ी समस्या है।

यह भी पढ़ें-इलाहाबाद की जिला कोर्ट ने दिया गूगल और उसके अफसरों के खिलाफ क्रिमिनल कम्प्लेंट दर्ज करने का आदेश

गूगल ने इस ऐप की घोषणा पिछले साल सितंबर में की थी, लेकिन यूट्यूब ने इसे अब यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया है। गूगल ने बयान में कहा है कि उन्होंने थोड़ा समय ऐप की बेहतर टेस्टिंग और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए लिया था।

यूट्यूब गो मेन यूट्यूब ऐप का लाइटर वर्जन है जिससे यूजर्स को डेटा के इस्तेमाल में ज्यादा कंट्रोल मिलेगा साथ ही यूजर्स स्लो इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति में भी ऐप को बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें-वीडियो कॉलिंग को आसान बनाएगा गूगल का Duo एप

यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजमेंट वाइस प्रेसिडेंट जोहाना राइट ने कहा है कि यूट्यूब गो भारतीय मोबाइल यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। यह कम डेटा यूज करेगा और इसकी कनेक्टिविटी फास्ट होगी।

गूगल ने कहा है कि इस ऐप के जरिए स्लो इंटरनेट कनेक्शन में भी जनता आराम से वीडियो सेव कर सकती है। फिलहाल बीटा वर्जन का यह ऐप पांच भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें 10 भाषा मिलेंगे। इसमें स्मार्ट प्रीव्यू फीचर दिया गया है। इसके जरिए यूजर्स यह पता लगा सकेगें कि जो वीडियो वह देखने जा रहे हैं उसमें क्या है।