अब PF अकांउट में निवेश करने पर मिलेंगे ये 5 फायदे!

Edited by: Web_team Updated: 13 Nov 2017 | 06:09 PM
detail image

नई दिल्ली। Employee Provident Fund यानी EPF, ये नौकरी कर रहे लोगों का खाता होता है जिसमें वो खुद या उनका नियोक्ता एक निश्चित रकम EPFO में आपके नाम से खुले एक निश्चित खाते में जमा करवाता है। इसमें आपका नियोक्ता आपकी सैलरी से कुछ निश्चित रकम काटकर जो की वर्तमान में 12 फीसदी है, को PF ऑफिस में जमा करा देता है। ये तय रकम सरकार निर्धारित करती है और इस तय रकम में नियोक्ता भी अपना हिस्सा यानी की हमारी CTC का हिस्सा जोड़कर जमा कराता है।

PF पर मिलने वाले 5 फायदे-

1. पिछले ही साल EPFO ने अपने इस फैसले को वापस ले लिया था कि निष्क्रिय पड़े खातों पर ब्याज नहीं मिलेगा, यानी अब आपको अपने PF खाते पर तब भी ब्याज मिलेगा जब वो 3 साल से ज्यादा समय तक निष्क्रिय पड़ा रहा हो। 36 महीनों तक लगातार अगर आपके PF खाते से न पैसा निकाला गया हो और न ही इसमें डाला गया हो, तो भी मौजूदा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा।

वहीं, वित्तीय मामलों के जानकारों की मानें तो भले ही ब्याज मिलता रहे लेकिन इसे सक्रिय PF खाते में ट्रांसफर करवा लेना चाहिए या निकाल लेना चाहिए क्योंकि मौजूदा नियमों के मुताबिक पांच साल से अधिक समय इस निष्क्रिय खाते के लगातार निष्क्रिय ही बने रहने पर इसे निकालने पर टैक्स देना होगा।

2. आपको बता दें कि PF खाते से आपको बाई डिफॉल्ट बीमा भी मिलता है. EDLI योजना के तहत आपके पीएफ खाते पर 6 लाख रुपये तक इंश्योरेंस मिलेगा।

3. 10 साल तक लगातार PF खाता मेंटेन करने पर जीवन भर की एंप्लॉयी पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा। इसका मतलब ये है कि 10 साल तक लगातार ऐसी नौकरी (नौकरियों) में रहने पर जहां से आपके PF खाते में पैसा जमा होता रहा हो, आपको Employees’ Pension Scheme 1995 के तहत 1000 रुपये की पेंशन रिटायरमेंट के बाद मिलती रहेगी।

4. आधार से लिंक आपके UAN नंबर के जरिए आप अपने एक से अधिक PF खातों (यदि जॉब चेंज करते रहे हैं तो) को लिंक कर सकते हैं। नौकरी बदलने पर PF का पैसा ट्रांसफर करना अब आसान हो गया है। नई नौकरी जॉइन करने पर EPF के पैसे को क्लेम करने के लिए अलग से फॉर्म-13 भरने की जरूरत अब नहीं। अब ये अपने आप हो जाएगा। EPFO द्वारा नया फॉर्म 11 जो कि फॉर्म 13 की जगह पर इस्तेमाल होगा, ये ऑटो ट्रांसफर के सभी मामलों में इस्तेमाल होगा।

5. बात अगर करें विदड्रॉल की और आपको PF से पैसा निकालना है तो आप इन परिस्थितियों में एक निश्चित रकम निकाल सकते हैं: मकान खरीदने या बनाने के लिए, मकान की रीपेमेंट के लिए, बीमारी में, उच्च शिक्षा के लिए, शादी आदि के लिए। इन फायदों का इस्तेमाल करने के लिए आपको EPFO का एक खास समय तक सदस्य होना चाहिए।