Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

अब सिर्फ 42 रुपए में 100 किलोमिटर चलाइए अपनी गाड़ी

Edited By: Ankur Maurya
Updated On : 2017-10-20 19:29:54
अब सिर्फ 42 रुपए में 100 किलोमिटर चलाइए अपनी गाड़ी via
अब सिर्फ 42 रुपए में 100 किलोमिटर चलाइए अपनी गाड़ी

नई दिल्‍ली। बढ़ते पेट्रोल-डीजल और बढ़ते प्रदुषण के चलते अब दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी ख़बर हैं। जी हां अगर अब आप दिल्ली में बिजील से चलने वाले वाहन चलाएंगे तो अब आपको सिर्फ 5.50 रुपए प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा। यह शुल्क दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DIRC) ने तयह की है।

टाटा पावर और दिल्ली सरकार की संयुक्त उद्यम टाटा पावर डीडीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी CEO और प्रबंध निदेशक प्रबीर सिन्हा ने बताया कि उनकी कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए जरूरी ढांचागत सुविधा तैयार कर रही है। DIRC ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए 5.50 रुपए प्रति यूनिट का शुल्क तय किया है।

इलेक्ट्रिक वाहनों पर होने वाले खर्च के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, एक गाड़ी को चार्ज करने में 6 से 8 यूनिट बिजली लगेगी और इसके जरिए लगभग 100 किलोमीटर तक की यात्रा की जा सकती है। इस लिहाज से आपको 100 किलोमीटर चलने के लिए लगभग 42 रुपए खर्च करने होंगे, जो पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के मुकाबले काफी सस्ता पड़ेगा और वह पर्यावरण अनुकूल भी होगा।

चार्जिंग में लगने वाले समय के बारे में पूछे जाने पर सिन्‍हा ने कहा कि फास्ट चार्जिंग केंद्र इलेक्ट्रिक वाहनों को 30 मिनट में चार्ज कर देते हैं, जबकि सामान्य चार्जिंग केंद्र में 6 से 8 घंटे लगते हैं। सामान्य चार्जिंग केंद्र पर जहां 1,00,000 रुपए तक का खर्च आता हैं, वहीं फास्ट चार्जिंग केंद्र लगाने में खर्च थोड़ा अधिक बैठता है।


अन्य राज्य पर शीर्ष समाचार


x